सहरिया सम्मेलन-आदिवासियों में कुपोषण दूर करने फल व सब्जी के नाम पर अब हर महीने मिलेंगे एक हजार रुपए-मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान - samay khabar

ताजा खबरों के लिए FB पेज को Like करे

सहरिया सम्मेलन-आदिवासियों में कुपोषण दूर करने फल व सब्जी के नाम पर अब हर महीने मिलेंगे एक हजार रुपए-मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

Share This
*आदिवासियों में कुपोषण दूर करने फल व सब्जी के नाम पर अब हर महीने मिलेंगे एक हजार रुपए, मुख्यमंत्री ने की घोषणा*

*शिवपुरी जिले के ग्राम सेसई में हुआ सहरिया सम्मेलन, सीएम ने लिया भाग*

*कोलारस उपचुनाव से पहले मुख्यमंत्री ने आदिवासियों के लिए की कई घोषणाएं*

शिवपुरी।

शिवपुरी जिले के सेसई ग्राम में शनिवार को सहरिया आदिवासियों के लिए एक सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस सम्मेलन में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सहरिया आदिवासियों के लिए कई घोषणाएं की। मुख्यमंत्री ने कहा कि आदिवासी बाहुल्य ग्रामों में कुपोषण मिटाने के लिए अब मप्र सरकार आदिवासियों को एक हजार रुपए प्रतिमाह सब्जी और फलों के लिए पैसा देगी। यह पैसा आदिवासी महिला के बैंक खाते में दिया जाएगा। सीएम ने कहा कि अभी सरकार आदिवासियों को एक रूपए किलो गेहूं, चावल और नमक देती है लेकिन अब सब्जी और फलों के लिए भी पैसे दिए जाएंगे। गौरतलब है कि शिवपुरी व श्योपुर जिलों में 50 हजार से ज्यादा सहरिया बच्चे कुपोषण की चपेट में है। शिवपुरी व श्योपुर में पिछले साल तो 150 से ज्यादा बच्चों की मौत पर राजनीति गर्मा गई थी।

*पुलिस सहित दूसरे विभागों में भर्ती में दी जाएगी रियायत*

मुख्यमंत्री ने सहरिया आदिवाजी समाज के उत्थान के लिए सरकार की संकल्पता को दोहराते हुए कहा कि मप्र में सहरिया आदिवासियों को पुलिस सहित दूसरे विभागों में भर्ती में भी सरकार रियायत देगी। उन्होंने कहा कि पुलिस में फिजिकल टेस्ट के बाद सीधे आदिवासी की भर्ती की जाएगी। उन्होंने शिवपुरी जिले में आदिवासियों के लिए कन्या शिक्षा परिषद की आधारशिला भी रखी। इसमें आदिवासियों बालिकाओं को शिक्षण व प्रशिक्षण का काम कराया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कोलारस में भी 18 करोड़ रुपए की जलावार्धन योजना का भी शिलान्यास किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कोलारस महाविद्यालय में इसी सत्र से विज्ञान व वाणिज्य संकाय की कक्षाएं शुरू करने के आदेश की एक प्रति कलेक्टर को सौंपते हुए कहा कि इस व्यवस्था को शुरू किया जाए जिससे छात्रों को मदद मिल सके।

*साढ़े सात करोड़ रुपए से सबरी माता का मंदिर बनेगा*

मुख्यमंत्री ने सहारिया सम्मेलन में घोषणा करते हुए कहा कि मप्र सरकार साढ़े सात करोड़ रुपए की बजट से सबरी माता का मंदिर बनवाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि आदिवासी बच्चे आगे पढ़े और बढ़े इसलिए ग्वालियर व इंदौर में इनके लिए छात्रावास बनाए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि सहरिया आदिवासी भाषाई शिक्षकों के जो 286 पद थे उनको बरकरार रखते हुए इन पदों पर सहरिया आदिवासी पढ़े लिखे बच्चों की भर्ती की जाएगी। उन्होंने सहरिया आदिवासियों से कम्प्यूटर शिक्षक पर विशेष जोर देते हुए कहा कि सभी सहरिया अपने बालक-बालिकाओं को कम्प्यूटर का प्रशिक्षण दिलाए। सीएम ने शिवपुरी और कराहल में सहरिया आदिवासियों के लिए  कम्प्यूटर प्रशिक्षण केंद्र खोलने की घोषणा भी की।

*खेल मंत्री की अनुपस्थिति रही चर्चा में*

कोलारस उपचुनाव से पहले सीएम शिवराज सिंह के इस विधानसभा में हो रहे दौरों के दौरान खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया की अनुपस्थिति चर्चा में है। बदरवास के बाद शनिवार को सेसई में आयोजित सहरिया सम्मेलन में भी खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया नहीं पहुंची। जबकि बदरवास में सीएम ने कहा था कि यशोधरा जी हमारी प्रतिष्ठित नेता हैं और वह कोलारस में चुनाव प्रचार में आएंगी लेकिन अब सेसई में हुए आदिवासी सम्मेलन में पार्टी के अधिकतर नेता मौजूद थे लेकिन खेल मंत्री नहीं आईं। 

No comments:

Post a Comment

Pages