शिवराज सरकार ने पॉलीथिन और कैरी बैग पर लगा दिया प्रतिबंध , नियम तोड़ा तो जुर्माना


भोपाल -प्रदेश सरकार ने यह फैसला पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए और पॉलीथिन से होने वाले घातक परिणामो के मद्देनज़र यह फैसला लिया है. गौरतलब है कि स्वच्छता सर्वेक्षण में मध्यप्रदेश का इंदौर सबसे साफ शहर में नंबर वन पर है जबकि प्रदेश की राजधानी भोपाल को दूसरा स्थान मिला है.

स्वच्छता सर्वेक्षण में मध्यप्रदेश टॉप पर आने के बाद शिवराज सरकार ने प्रदेश में पर्यावरण सुधार के लिए एक और कदम बढ़ाया है. आज से पुरे प्रदेश में शिवराज सरकार ने पॉलीथिन और कैरी बैग पर प्रतिबंध लगा दिया है और इसके लिए सख्त नियम लागु कर दिए गए है. जो भी इस नियम को तोड़ेगा उसके ऊपर जुमार्ना लगाया जाएगा.
इस मामले में राज्यपाल से मंजूरी मिलने के बाद मंगलवार को पर्यावरण मंत्री ने भी इसे मंजूरी दे दी. इस बाबत आज अधिसूचना जारी कर दी जाएगी. राजभवन की तरफ से साफ किया गया कि पॉलिथीन, कैरी बैग यानी जिसमें वस्तुओं को ले जाने या इसमें सामान रखकर वितरण करते है.इसमें वे बैग शामिल नहीं हैं, जिनका पैकेजिंग में उपयोग होता है.यानी माल को उपयोग से पूर्व सीलबंद किया जाता हो.जो भी पॉलीथिन का प्रयोग करते हुए पाया गया उसके ऊपर सख्त कार्यवाही की जाएगी.

Post a comment

0 Comments