पाकिस्‍तान का ये शख्‍स 25 साल से पत्‍तियां खाकर जिंदा है


पाकिस्तान में एक शख्‍स बीते 25 सालों से पेड़ों की पत्‍तियां खाकर जी रहा है. पंजाब निवासी इस व्‍यक्‍ति ने गरीबी, बेरोजगारी और भुखमरी के चलते 25 साल की उम्र से पत्‍तियां खाना शुरू किया था, लेकिन पिछले कई सालों से यही उसका खाना बन गया है. खास बात यह है कि यह व्‍यक्‍ति कभी बीमार भी नहीं हुआ.
25 साल की उम्र से शुरू किया
पंजाब के गुजरांवाला जिले के 50 साल के मोहम्मद बट्ट ने 25 साल की उम्र में पत्तियां खानी शुरू कर दी थी. पत्‍तियां खाने की वजह थी भीषण गरीबी और बेरोजगार. बट्ट कहते हैं- ‘‘मेरे परिवार में बहुत गरीबी थी. चीजें हमारी पहुंच से बाहर थीं और मेरे लिए भोजन हासिल करना बेहद मुश्किल था, इसलिए मैंने सोचा कि सड़कों पर भीख मांगने से अच्छा है कि डाल पात खाकर ही जी लूं.’ ‘द न्यूज इंटरनेशनल’अखबार की खबर के अनुसार बट्ट ने कहा, ‘‘डाल और पत्तियां खाना अब मेरी आदत बन गई है.’
काम मिलने बाद भी खाते रहे पत्‍तियां
हालांकि बट्ट को रोजगार मिलने के कई साल बाद भी बट्ट ने पत्‍तियां खाना ही जारी रखा. गधा गाड़ी पर सामान पहुंचाकर 600 रुपए रोजाना कमाने वाला बट्ट कभी बीमार नहीं पड़ा और अब भी पत्तियां एवं डालें खाकर मजे में जी रहा है.
बट्ट के पड़ोसी गुलाम मोहम्मद कहते हैं, ‘‘वह कभी किसी डॉक्टर के पास या अस्पताल नहीं गया. हम हैरान हैं कि इतने सालों से डाल पात खा रहा इंसान कैसे कभी बीमार नहीं पड़ा.’ मोहम्मद के मुताबिक ‘‘वह सड़क किनारे कभी भी अपनी गधा गाड़ी रोक देता है और पेड़ की हरी डालें तोड़ने लगता है.’ खाने की अपनी इस खास आदत के कारण बट्ट इलाके में काफी लोकप्रिय है.

Post a comment

0 Comments