Latest

latest

एंटी रोमियो: कैसे करेगी काम ,मथुरा में लड़कियों ने लगाए ,भारत माता के जयकारे ..

Friday, 24 March 2017

/ by Durgesh Gupta
उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के सीएम का पदभार संभालने के बाद से ही एंटी रोमियो दस्ता खासा सक्रिय दिख रहा है. भाजपा ने अपने चुनावी घोषणापत्र में किए गए वादों पर काम करने की कवायद तेज कर दी है. एसपी सिटी ने इसे महिलाओं के बीच सुरक्षा भावना बढ़ाने वाला सकारात्मक कदम कहा है. वहीं मथुरा में लड़कियों ने एंटी रोमियो दस्ते की सराहना की. उनका कहना है कि इससे उनके भीतर का भय समाप्त हुआ है.
 मथुरा के भीतर 20 से 30 की संख्या में लड़कियां 'भारत माता की जय' के नारे लगाते भी देखी गगौरतलब है कि मथुरा के आरसीए गर्ल्स पीजी कॉलेज, चमेली देवी इंटर कॉलेज और अनार देवी खंडेलवाल महिला पॉलीटेक्निक कॉलेज के बाहर आज एंटी रोमियो ऑपरेशन चला. एसपी सिटी ने इसे महिलाओं की सुरक्षा हेतु उठाया गया जरूरी कदम कहा है. पुलिस ने इन कॉलेज परिसरों के आसपास मंडराने वाले नवयुवकों को पकड़ कर तलाशी की और हिदायत दी. लड़कियों ने इस अभियान की सराहना भी की.


यूपी की पुलिस फोर्स भारत में सबसे बड़ी

उत्तरप्रदेश की पुलिस फोर्स भारत के किसी भी राज्य की सबसे बड़ी पुलिस फोर्स है। यूपीपी का मतलब, उत्तरप्रदेश पुलिस होता है। पुलिस एरिया 2 लाख 36 हजार स्केवर किमी पर बने हैं, कुल आबादी 19 करोड़ की है। पुलिस फोर्स में कुल 1.70 लाख लोग काम करते हैं। 70 जिलों में 5631 बटालियन है।

यूपी पुलिस में 35 हजार से ज्यादा कांस्टेबल कार्यरत हैं। इस साल 10 हजार सब इंस्पेक्टर की जगह खाली है। इस साल पहली बार ऐसा हो रहा है जब यूपी इतने बड़े पैमाने पर एसआई की नियुक्तियां हो रही हैं। इससे पहले 1 हजार 800 कांस्टेबल को लिया गया था। पुलिस फोर्स में 25 हजार हेड कांस्टेबल हैं, 40 हजार एसआई और बाकी कांस्टेबल हैं।
मंडल - 8
कुल क्षेत्र- 18
कुल जिले 71 हैं
योगी सरकार में महिला सुरक्षा के लिए गुरुवार को एंटी रोमियो टीम ने प्रदेश के तमाम शहरों में अभियान चलाया। इस दौरान कई लड़कों को पकड़ा। फर्रुखाबाद में भी अभियान चलाकर युवाओं को चेक किया। छात्राओं के कॉलेजों में पास पुलिस की विशेष नजर रही। पुलिस को चेकिंग में एक युवक के हाथ में आई लव यू लिखा मिला। इस पर युवक की क्लास लगाई गई और हिदायत देकर छोड़ा। बुधवार से गुरुवार तक दो दिनों के भीतर कुल 800 लोगों को पकड़ा गया है।
सीओ सिटी और शहर कोतवाल के नेतृत्व में पुलिस टीम सड़कों पर उतरी। टीम बद्री विशाल डिग्री कालेज पर पहुंची तो यहां पेपर चलने के कारण टीम को लौटना पड़ा। इसके बाद टीम ने रेलवे रोड पर एसबीआई के बाहर खड़े युवाओं को चेक किया और हिदायत दी कि बेवजह न खड़े हो। यहां से आगे बढ़कर टीम एक सिनेमा हाल के बाहर पहुंची तो युवक पुलिस को देखकर भाग खड़े हुए।
पुलिस ने तीन युवकों को दौड़ाकर अपनी गिनरानी में लिया। पुलिस ने जब इनकी तलाशी ली तो एक युवक के हाथ में आईलवयू लिखा होने पर पुलिस ने युवक को हिदायत देकर छोड़ दिया। टीम ने लोहाई रोड, साहबगंज रोड, पक्कापुल, सेठ गली, क्षेत्र समेत आधा दर्जन प्रमुख स्थानों पर चेकिंग की। होटलों और पान की दुकान के बाहर खड़े युवाओं को चेक कर यहां से भगा दिया।
सीओ सिटी ने बताया कि शहर में इस तरह का अभियान रोज चलेगा। यदि किसी युवक ने छेड़छाड़ या छींटाकशी करने की कोशिश की तो इसमें कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि युवाओं के शहर के मुख्य स्थानों पर एक साथ खड़े न हो खासतौर पर छात्राओं के निकट।
ऐसे काम करेगा एंटी रोमियो स्क्वॉड
हर दल में होंगे कम से कम 8-10 पुलिसवाले
एक सब इंस्पेक्टर, दो कांस्टेबल या हेड कांस्टेबल
एक से दो महिला कांस्टेबल शामिल होगी
ऐसे काम करेगी पुलिस
स्कूलों के पास बगैर यूनिफॉर्म के युवाओं से पूछताछ की जाएगी।
बेवजह अगर कोई भी युवा कहीं भी ऐसे खड़ा दिखा तो उससे आईडी मांगी जाएगी और पूछा जाएगा वो क्या कर रहा है।
स्टाइलिश कपड़े पहने युवाओं पर नजर रखेगी टीम
संदिग्ध दिख रहे लोगों से पूछताछ होगी।
कार्रवाई की वीडियो रिकॉर्डिंग की जाएगी
बिगड़े युवाओं के परिवार की काउंसिलिंग की जाएगी।
पुलिस के हाथ में क्या नहीं
पुलिस किसी भी वक्त लाठी नहीं चलाएगी
बेवजह किसी युगल को परेशान नहीं किया जाएगा
परिवारों से कोई पूछताछ नहीं होगी
पूछताछ के दौरान अभद्रता नहीं होगी





















sorce dailyhunt and aajtak

No comments

Post a comment

Don't Miss
© all rights reserved
made with by templateszoo