SHIVPURI शांतिपूर्ण संपन्न हुआ मतदान, युवा हो या बुजुर्ग सभी ने उत्साह से किया मतदान, इस बार ग्रीन बूथ भी रहे आकर्षण का केंद्र

 


गर्मी को देखते हुए मतदान केंद्रों पर छाया और पेयजल व्यवस्था का रहा विशेष ध्यान

शिवपुरी|लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिए 7 मई को मतदान किया गया। पूरे जिले में मतदाताओं में भारी उत्साह देखने को मिला। इस निर्वाचन में गर्मी को देखते हुए मतदान केंद्रों पर छाया और पेयजल का विशेष ध्यान रखा गया। छाया के लिए सभी जगह टेंट और पेयजल के लिए मटके रखवाए गए थे। कई केंद्रों पर शरबत भी दिया गया जिससे मतदाता बड़े खुश हुए।

जिले में पांच विधानसभाओं में मतदान हुआ जिसमें करेरा, पोहरी, शिवपुरी, पिछोर और कोलारस विधानसभा हैं।जबकि 04 गुना संसदीय क्षेत्र में जिले की तीन विधानसभा पिछोर, कोलारस, शिवपुरी शामिल हैं। और जिले की 2 विधानसभा करेरा और पोहरी ग्वालियर जिले में शामिल हैं।

संसदीय क्षेत्र गुना में गुना की बमोरी, गुना और अशोकनगर की अशोकनगर, मुंगावली और चंदेरी विधानसभा शामिल हैं। 

शिवपुरी जिले में युवा हो या बुजुर्ग या महिलाएं और दिव्यांगजन सभी ने उत्साह दिखाते हुए मतदान किया। पहली बार वोट कर रहे युवा मतदाता भी उत्साहित दिखाई दिए। मतदान सुबह 7 बजे से शुरू हुआ और शाम 6 बजे तक संपन्न हुआ। प्रत्येक 2 घंटे में मत प्रतिशत की रिपोर्ट जारी की गई। जिसमें शाम 5 बजे तक जिले में 65 % मतदान हो चुका था।

जिला निर्वाचन अधिकारी रवींद्र कुमार चौधरी ने परिवार के सदस्यों सहित पुलिस लाइन स्थित मतदान केंद्र पहुंचकर मतदान किया। मतदान केंद्र कांकर में ग्रीन बूथ बनाया गया जो इस बार आकर्षण का केंद्र रहा। जिले में शांतिपूर्ण तरीके से निर्वाचन संपन्न हुआ। प्रशासन एवं पुलिस की टीम ने सतर्क रहकर काम किया। मतदान केंद्रों पर निगरानी के लिए सेक्टर अधिकारी तैनात रहे।


आकर्षक तरीके से सजे आदर्श मतदान केंद्र

आदर्श मतदान केंद्र सभी के आकर्षण का केंद्र रहे। शादी समारोह की तरह मतदान केंद्रों को सजाया गया। आदर्श मतदान केदो में बुजुर्ग व दिव्यांगों के लिए सहायता, व्हीलचेयर की व्यवस्था की गई। क्यू लैस मतदान के लिए कुर्सियों और सोफे की पर्याप्त व्यवस्था रही। ग्रीन बूथ और इको फ्रेंडली बूथ भी इस बार शामिल रहे।

154 मतदान केंद्रों का संचालन महिलाओ ने किया

महिलाओं द्वारा संचालित 154 बूथ बनाए गए जिसमें पी 1 से लेकर पी3 तक मतदान दल में सभी महिला सदस्य रहीं। महिलाओं ने बड़े उत्साह से मतदान कराया और सफलतापूर्वक बूथ का संचालन किया।

देखने लायक रहा बुजुर्ग और दिव्यांगों का उत्साह

न केवल युवा मतदाता बल्कि बुजुर्गों और दिव्यांगों का उत्साह भी देखने लायक था। भले ही चलने फिरने में समस्या हो लेकिन दिव्यांगजन और बुजुर्ग मतदान केंद्र पर पहुंचे और अपना मतदान किया और सभी के लिए प्रेरणा बने।

पहली बार वोट करने वाले मतदाताओं में खुशी जिनकी उम्र अभी 18 वर्ष हुई और जिन्होंने अपना वोटर कार्ड बनवाकर इस लोकसभा चुनाव में पहली बार अपना मतदान किया। उन मतदाताओं में भी खुशी देखी गई।

Post a Comment

Previous Post Next Post