आलस्य का त्याग करते हुए नवाचार को अपनाकर देश के लिए अपना योगदान दें – डॉ राजकुमार मालवीय




सीएम राइस उत्कृष्ट विद्यालय इछावर में पहुंचे डॉ. मालवीय ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि बच्चों आपको पढ़ना है.. बढ़ना है.... कुछ करना है


इछावर/सीहोर। सफलता के दो कारक होते हैं, पहला इनविजिबल फेक्टर और दूसरा विजिबल फेक्टर। किसी भी व्यक्ति की सफलता में माता-पिता, गुरुजन और ईश्वर इनविजिबल फेक्टर की भांति कार्य करते हैं। विद्यार्थी सदैव एटीट्यूड और ग्रेटीट्यूड को अपने पास रखें। माता-पिता, गुरुजन और ईश्वर के प्रति हमेशा कृतज्ञता (ग्रेटीट्यूड) व्यक्त करें। 

एटीट्यूड सदैव सकारात्मक हो और ईगो उस पर हावी ना होने पाए। यह कहना था भाजपा झुग्गीक झोपडी प्रकोष्ठी के प्रदेश कार्यालय प्रभारी डॉ. राजकुमार मालवीय का। जन्मदिन के अवसर पर सीएम राइस शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय इछावर में पहुंचे डॉ. मालवीय ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि बच्चों आपको पढ़ना है.. बढ़ना है.... कुछ करना है। बच्चों ने भी संकल्प लेते हुए कहा कि करके दिखाएंगे। 

डॉ. मालवीय ने बच्चों को जनसेवा से राष्ट्र सेवा, स्वच्छता, भारतीय संस्कार एवं नशे से मुक्ति का पाठ पढ़ाया। उन्होंने कहा कि आज सभी बच्चे, शिक्षक और स्कूल के कर्मचारी यहां से संकल्प लेकर जाएं कि तीन लोगों को नशे से मुक्ति दिलाएंगे और उन तीन लोगों को भी अगले तीन लोगों को नशे से मुक्ति दिलाने के लिए प्रेरित करेंगे। यह चेन रुकनी नहीं चाहिए। उनका यह भी कहना था कि कुछ बनने में नहीं कुछ करने में सफलता निहित होती है। 

हमारे देश का नाम विश्व पटल पर अंकित करने के लिए बच्चों को तैयार होना पड़ेगा। आलस्य का त्याग करते हुए नवाचार को अपनाकर देश के लिए अपना योगदान दें। गरीब, असहाय और दिव्यांग की मदद करने का बीड़ा उठाएं। अपने आसपास के लोगों की मदद करना सीखें। ग्रामीणजनों को शासकीय योजनाओं और सुख-सुविधाओं का लाभ मिल सके इसके लिए अपनी पढ़ाई व ज्ञान का उपयोग करें। इस मौके पर विद्यालय के प्राचार्य एवं शिक्षकगणों के साथ पौधारोपण भी किया गया।

Post a Comment

Previous Post Next Post