SHIVPURI | विश्व दिव्यांग दिवस पर खनियाधाना में आयोजित हुए कार्यक्रम, दिव्यांग दिवस पर दिव्यांग बालिका, शिक्षक एवं शिक्षिका के मुख्य आतिथ्य में कार्यक्रम संपन्न

 


शिवपुरी| विश्व दिव्यांग दिवस के उपलक्ष्य में खनियाधाना में दिव्यांगों के लिए विकासखंड स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन जनपद शिक्षा केंद्र खनियाधाना के प्रांगण में हुआ। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि दिव्यांग शिक्षिका श्रीमती गीता योगी एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में दिव्यांग बालिका यासमीन नामदेव उपस्थित थे। जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता दिव्यांग शिक्षक श्री कल्याण सिंह यादव ने की।

कार्यक्रम के प्रारंभ में बीआरसीसी संजय भदोरिया ने अतिथियों का स्वागत कर अपने उद्बोधन में कहा कि विश्व दिव्यांग दिवस पर खनियाधाना में खेलकूद प्रतियोगिता तथा सांस्कृतिक प्रतियोगिताएं आयोजित की गई जिसमें हमारे दिव्यांगजनों ने एक से एक कौशल दिखाकर सभी का मन मोह लिया। बीआरसीसी भदोरिया ने कहा कि आवश्यकता है कि हम दिव्यांगों की भावनाओं को समझें। कभी भी उनके आत्मसम्मान को ठेस न लगने दें। उनके साथ मित्रता, सहयोग का आचरण करें। उन्होंने शिक्षा विभाग में दिव्यांगजनों के लिए चल रही योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया।

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि श्रीमती गीता योगी ने कहा कि दिव्यांगता को कभी भी अपनी तरक्की में बाधक ना समझे। हर परिस्थिति में आगे बढ़े अपना आत्मविश्वास बनाए रखें और मेहनत और लगन से आगे बढ़े। आज इसी का परिणाम है कि विकासखंड स्तरीय इतने महत्वपूर्ण कार्यक्रम में बीआरसीसी कार्यालय द्वारा मुझे मुख्य अतिथि की आसंदी पर विठाया गया।

वही कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे श्री कल्याण सिंह यादव ने कहा दिव्यांग दिवस पर मध्यप्रदेश की सरकार द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर दिव्यांगों का सम्मान बढ़ाया है। दिव्यांग भी हर क्षेत्र में विश्व स्तर पर अपना नाम रोशन कर रहे हैं। कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि नन्ही बालिका कक्षा दो में अध्ययनरत यासमीन नामदेव में गीत गाकर सभी का मन मोह लिया।

इसके साथ ही दिव्यांगजनों के लिए चल रही योजनाओं की जानकारी एवं प्रकार के बारे में विस्तार से बीएससी सत्येंद्र जैन ने बताया। कार्यक्रम का संचालन बीएसी विकास भार्गव एवं आभार व्यक्त बीएसी दिनेश अहिरवार ने किया।

कार्यक्रम सफलतापूर्वक सम्पादित करने में प्रमुख भूमिका प्रधान अध्यापक श्याम लाल जाटव, यासीन अहमद खान, सीएसी हारून रशीद खान, सुशील शर्मा, सौरभ जैन, संजीव पुरोहित, रवि महाबने एवं सीएम राइज के स्पोर्ट्स टीचर राकेश पुरोहित की रही। कार्यक्रम में लगभग 94 दिव्यांग छात्र छात्राओं ने भाग लिया तथा पुरस्कार प्राप्त किया जिन्हें लंच बॉक्स स्कूल बैग पेन कॉपी आदि सामग्री वितरित की गई।

Post a Comment

Previous Post Next Post