स्वास्थ्य विभाग द्वारा मलेरिया प्रभावित ग्रामों में निकाला मलेरिया रथ

 


शिवपुरी| जिले में मलेरिया नियंत्रण हेतु मलेरिया माह जून मलेरिया निरोधक माह के रूप में मनाया जा रहा है। इसी के अंतर्गत आज बुधवार को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.पवन जैन, जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. संजय ऋषीश्वर द्वारा मलेरिया रथ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया। इस अवसर पर जिला स्वास्थ्य अधिकारी मलेरिया सलाहकार व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी, कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

यह मलेरिया रथ जिले के विगत वर्षों में मलेरिया प्रभावित क्षेत्रों में भ्रमण कर जनसमुदाय को मलेरिया से बचाव व नियंत्रण के लिये जनजागरूक करेंगा। रथ के माध्यम से माइकिंग पेम्पलेट का वितरण पोस्टर बैनर आदि के माध्यम से जनसमुदाय को समझाइश दी जाएगी व बुखार के मरीजों की जाँच की जायेगी।

इस अवसर पर जिला मलेरिया अधिकारी ने लोगों से अपील की है कि घरों व आसपास पानी जमा न होने दें। सात दिवस में विभिन्न कंटेनरों में भरा पानी बदलते रहे तथा पूरे वाह के कपडे पहने तथा बुखार आने शासकीय स्वास्थ्य केन्द्रो में अपनी जांच कराएं व सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करें। जाँच की सुविधा जिला चिकित्सालय व समस्त स्वास्थ्य केन्द्र व आशा कार्यकर्ता के पास उपलब्ध है।

Post a Comment

Previous Post Next Post