परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण केन्द्र में अजा एवं अजजा के विद्यार्थियों के लिए प्रशिक्षण सत्र शुरू

 



अजा एवं अजजा के विद्यार्थियों के लिए प्रशिक्षण सत्र शुरू

शिवपुरी| संभागीय अनुसूचित जाति परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण केन्द्र में मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा ली जाने वाली मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार की तैयारी कराने के लिये नि:शुल्क प्रशिक्षण सत्र शुरू हो चुका है। लगभग 12 माह के इस प्रशिक्षण सत्र में मध्यप्रदेश के मूल निवासी अनुसूचित जाति तथा जनजाति के छात्र-छात्राओं को विषय विशेषज्ञों के माध्यम से पीएससी परीक्षा की तैयारी कराई जाती है।          

संभागीय उपायुक्त एवं प्राचार्य परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण केन्द्र से प्राप्त जानकारी के अनुसार मध्यप्रदेश के मूलनिवासी ऐसे अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थी इस नि:शुल्क प्रशिक्षण का लाभ ले सकते हैं जिनके परिवार की वार्षिक आय 6 लाख रूपए से अधिक न हो। कुल निर्धारित सीटों में से 50 प्रतिशत सीटें महिला अभ्यर्थियों के लिये आरक्षित रहेंगीं। प्रशिक्षण में भाग लेने के लिए निर्धारित परीक्षा में कम से कम 55 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। 

यह पूर्णकालिक प्रशिक्षण है। इसलिए प्रशिक्षणार्थी किसी अन्य पाठ्यक्रम में प्रवेश नहीं ले सकेगा। आवेदक को प्रतियोगी परीक्षा के लिये आवेदन भी करना होगा। मुख्य परीक्षा तथा प्रारंभिक परीक्षा में सफल विद्यार्थियों को मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग के साक्षात्कार एवं मुख्य परीक्षा में सम्मिलित होने के लिये पात्रता रखना आवश्यक है। आवेदन पत्र के प्रारूप परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण केन्द्र से नि:शुल्क प्राप्त किए जा सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post