लालगढ़, शिवपुरी: असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले श्रमिकों को दी महत्वपूर्ण जानकारी




शिवपुरी|  
प्रधान जिला न्यायाधीश श्री विनोद कुमार के मार्गदर्शन में तथा जिला न्यायाधीश एवं सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्रीमती अर्चना सिंह के निर्देशानुसार दूरस्थ ग्राम लालगढ़ में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। 

जिला विधिक सहायता अधिकारी श्रीमती शिखा शर्मा द्वारा शिविर में उपस्थित लोगों को असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले श्रमिकों के लिए संचालित संबल योजना के बारे में जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि जो श्रमिक पंजीबद्ध है उनके लिए शासन अथवा नियोजक द्वारा बीमा की सुविधा दी जाती है जिससे कार्यस्थल पर किसी प्रकार की दुर्घटना होने पर उसके परिवार को बीमा राशि मिल जाती है। 




असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले श्रमिक जैसे कि घरेलू नौकर, कृषि कार्य में लगे किसान इत्यादि के लिए कोई सुरक्षा व्यवस्था ना होने से शासन द्वारा उनके लिए संबल योजना के पंजीकरण का प्रावधान किया गया है। इस योजना में उन्हें बीमा के साथ 2 बार बच्चा होने पर प्रसूति सहायता राशि, बच्चों की उच्च शिक्षा एवं बिजली इत्यादि की सुविधा प्रदान की गई। उक्त ग्राम में कुल 255 असंगठित मजदूरों के पंजीकरण हो चुके हैं। 





इसी प्रकार आयुष्मान योजना के संबंध में जानकारी लेने पर ग्राम वासियों द्वारा बताया गया कि कुल 625 लोगों के आयुष्मान कार्ड बन चुके हैं। शिविर के दौरान लोगों को भी विधिक सेवा प्राधिकरण की अन्य योजना जैसे कि तस्करी एवं वाणिज्य यौन शोषण पीड़ितों के लिए विधिक सेवा, आपदा पीड़ितों के लिए विधिक सेवा, अनुसूचित जनजाति के लोगों के अधिकारों का संरक्षण एवं प्रवर्तन के लिए विधिक सेवाएं इत्यादि के संबंध में भी जानकारी दी गई। शिविर में पैरा लीगल वालंटियर श्री गोपाल राठौर भी उपस्थित रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post