स्वामी विवेकानन्द युवाओं के प्रेरणा स्त्रोत है- श्री राघवेन्द्र शर्मा, नेहरू युवा केन्द्र शिवपुरी द्वारा आयोजित युवा सप्ताह का समापन हुआ

 



नेहरू युवा केन्द्र शिवपुरी द्वारा आयोजित युवा सप्ताह का समापन हुआ

शिवपुरी| नेहरू युवा केन्द्र शिवपुरी द्वारा स्वामी विवेकानंद के जन्मदिवस 12 से 19 जनवरी 2022 तक आयोजित राष्ट्रीय युवा सप्ताह के समापन पर युवाओं को सम्बोधित करते हुये मुख्य अतिथि बाल संरक्षण अधिकारी श्री राघवेन्द्र शर्मा ने कहा कि स्वामी विवेकानन्द युवाओं के प्रेरणा स्त्रोत है। उन्होंने अपने युवा काल में ही शिकागो में ओजस्वी भाषण देकर देश एवं विदेश के विचारकों को मंत्रमुग्ध कर दिया था।




स्वामी विवेकानंद के विचार आज भी देश व विदेश के युवाओं के प्रेरणाप्रद है। उन्होंने युवाओं को देश का मुख्य कर्णधार बतलाया है और उनके विचार से युवा यदि जागरूक होकर देश के बारे में सोचें तो अवश्य ही हमारा देश विश्व का गुरू बना रह सकता है।

श्री राघवेन्द्र शर्मा ने कहा कि युवाओं को अपना लक्ष्य अर्जुन जैसा बनाकर रखना चाहिये तब ही वह जीवन में सफलता प्राप्त कर सकते है। युवाओं को अपने माता पिता की आशाओं का ख्याल रखते हुये अपने भविष्य की योजना बनाकर कार्य करना चाहिये इससे पहले मुख्य अतिथि श्री राघवेन्द्र शर्मा, विशेष अतिथि श्री शम्भू सिंह उप प्राचार्य हैप्पी डेज स्कूल, श्री महेन्द्र उपाध्याय वरिष्ठ खेल प्रशिक्षक, श्री महेन्द्र सर   कार्यक्रम अध्यक्ष श्री एस.एन.जयन्त उपनिदेशक नेहरू युवा केन्द्र ने स्वामी विवेकानन्द के चित्र पर मालार्पण किया गया। स्वागत भाषण कार्यक्रम संयोजक श्री राजकुमार दांगी ने किया।

उपनिदेशक श्री एस.एन.जयन्त ने राष्ट्रीय युवा सप्ताह के बारे में जानकारी देते हुये कहा कि नेहरू युवा केन्द्र संगठन भारत सरकार द्वारा सम्पूर्ण भारत में 12 से 19 जनवरी 2022 तक राष्ट्रीय युवा सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान 12 जनवरी को उद्घाटन व युवा दिवस, 13 जनवरी को सांस्कृतिक दिवस, 14 जनवरी को सहभागिता दिवस, 15 जनवरी को समाज सेवा दिवस, 16 जनवरी को शारीरिक स्वास्थ्य दिवस 17 जनवरी को शान्ति दिवस 18 जनवरी को कौशल विकास दिवस व 19 जनवरी को चेतना दिवस व युवा सप्ताह का समापन किया जाएगा। श्री जयन्त ने कहा कि नेहरू युवा केन्द्र जिले के युवाओं को संगठित कर स्वामी विवेकानन्द के बताये मार्ग पर चलने के लिये प्रोत्साहित करने का एक प्रयास हमेशा से करता रहा है।

नेहरू युवा केन्द्र के राजेन्द्र विजयवर्गीय ने कहा कि नेहरू युवा केन्द्र अपने छोटे छोटे कार्यक्रमों के माध्यम से ग्राम के युवाओं को एक मंच प्रदान करने का प्रयास करता है। इसके लिये नेहरू युवा केन्द्र द्वारा जिले के अनेक ग्रामों में युवा व महिला मण्डलों का गठन किया है जो अपने-अपने क्षेत्र में ग्राम के विकास में व शासन की योजनाओं के प्रचार प्रसार में सहयोग करते रहते हैं।
इस अवसर पर विशेष अतिथि श्री शम्भूसिंह ने कहा कि युवा ही देश के भावी नेता हैं उन्हें आगे आकर देश की सेवा में अपनी भूमिका अदा करना चाहिये। उन्होंने कहा कि युवाओं को अपनी ऊर्जा शक्ति का उपयोग सकारात्मक कार्य में लगाना चाहिये। विशेष अतिथि श्री महेन्द्र उपाध्याय ने कहा कि यदि आज के युवा को सच्चा मार्गदर्शक मिले तो अवश्य ही युवा देश की तकदीर बदल सकता है इसके लिये नेहरू युवा केन्द्र एक सार्थक प्रयास कर रहा है।

इण्डिन फोर्स अकादमी के श्री महेन्द्र सर ने कहा कि युवाओं को विवेकानंद के बताये मार्ग पर चलकर लक्ष्य प्राप्ति का प्रयास करना चाहिये। इस अवसर पर कुमारी सचेता राय, सनत लोधी, रवि राजे, अरविन्द कुशवाह, आकांक्षा जैमिनी, अनिल गुर्जर, अजीत रावत, प्रदीम दांगी मनोज गुर्जर आदि प्रतिभागियों को खेल एवं शैक्षणिक कार्य में उत्कर्ष प्रदर्शन हुत स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया। 

कार्यक्रम में श्री राकेश रावत, रानी धाकड, सीताराम कुशवाह, नीलेश मौर्य, दिनेश केवट आदि ने उपस्थित रहकर सहयोग प्रदान किया।

Post a Comment

Previous Post Next Post