मध्य प्रदेश बाढ़ का कहर: 1,250 से अधिक गांव प्रभावित, 6,200 लोगों को बचाया गया, 1,950 अभी भी फंसे हुए हैं




उत्तर मध्य प्रदेश में बाढ़ की स्थिति "गंभीर" हो गई, जहां भारी बारिश के बाद 1,250 से अधिक गांव बाढ़ से प्रभावित हुए, जबकि सेना, एनडीआरएफ, बीएसएफ और राज्य एजेंसियों की मदद से लगभग 6,200 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को कहा।

दोपहर में बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण करने वाले मुख्यमंत्री ने कहा कि 1,950 लोग अभी भी फंसे हुए हैं और उन्हें बचाने के प्रयास जारी हैं।


शिवपुरी और ग्वालियर के बीच रेल सेवाएं और मुरैना जिले में दूरसंचार सेवाएं मानसून के प्रकोप के कारण बुरी तरह प्रभावित हुई हैं, सीएम शिवराज सिंह चौहान ने संवाददाताओं से कहा।

बचाव कार्य फिर से शुरू

मंगलवार को खराब मौसम के कारण प्रभावित होने के एक दिन बाद हेलीकॉप्टरों से बचाव कार्य फिर से शुरू हो गया।


चौहान ने कहा, "उत्तर मध्य प्रदेश में बाढ़ की स्थिति गंभीर है... शिवपुरी, श्योपुर, दतिया, ग्वालियर, गुना, भिंड और मुरैना जिलों के 1,225 गांव प्रभावित हैं।"


उन्होंने कहा कि राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ), राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ), भारतीय सेना और बीएसएफ ने मिलकर 240 गांवों से 5,950 लोगों को निकालने में सफलता हासिल की है।


मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने भी बारिश का कहर बरपाया. एक अधिकारी ने कहा कि दतिया जिले के बाढ़ प्रभावित कोटरा गांव में उसे ले जा रही नाव में स्थानीय निवासियों को बाहर निकालने की कोशिश के दौरान खराबी आने पर वह फंस गया। अपर मुख्य सचिव (गृह) राजेश राजोरा ने बुधवार शाम को बताया कि अब तक 6,220 लोगों को रेस्क्यू किया जा चुका है.


1,200 से अधिक गांव बाढ़ की चपेट में


श्योपुर जिले के कुछ गांव पूरी तरह जलमग्न हो गए, लेकिन वहां फंसे लोग सुरक्षित हैं। उन्होंने कहा कि सेना बचाव अभियान के लिए उन गांवों में पहुंच रही है।


उन्होंने कहा कि सेना के जवान दतिया पहुंचे, जहां 36 गांवों से 1,100 लोगों को बचाया गया।


उन्होंने कहा कि कुछ लोगों को दतिया जिले में एक जगह से एयरलिफ्ट किया गया जहां बाढ़ के कारण सभी मुख्य सड़कें बंद हैं।


उन्होंने कहा, "दतिया जिले में दो पुल बाढ़ के कारण ढह गए। राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 3 पर एक पुल में दरार आ गई, जिसके बाद एहतियात के तौर पर यातायात को रोक दिया गया।"


लगभग 3,000 लोगों को ग्वालियर के राहत शिविरों में स्थानांतरित कर दिया गया, जहां 46 गांव प्रभावित हुए। सीएम ने कहा कि शिवपुरी में 22 गांवों से 800 लोगों को रेस्क्यू किया गया है.


चंबल नदी का जलस्तर बढ़ा

शिवराज सिंह चौहान ने आगे कहा कि भिंड और मुरैना जिलों में बाढ़ का खतरा है क्योंकि भारी बारिश के कारण चंबल नदी का जल स्तर बढ़ रहा है।


उन्होंने कहा कि चंबल नदी पर बने एक बैराज से पानी छोड़े जाने से इन जिलों में जलस्तर और बढ़ जाएगा।


उन्होंने कहा कि इन जिलों के निचले गांवों से लोगों को निकाला जा रहा है।


एसीएस (गृह) राजोरा ने बताया कि मुरैना जिले और भिंड के उडी घाट में चंबल नदी खतरे के निशान से करीब 5.25 मीटर ऊपर बह रही है.


उन्होंने कहा कि चंबल नदी के बढ़ते जल स्तर के कारण मुरैना के 15 गांवों के लोगों को निकाला गया है जबकि 14 अन्य गांवों के लोगों को भी विस्थापित किया जा रहा है.


शिवराज सिंह चौहान ने यह भी कहा कि इन जिलों में कई जगहों पर बुनियादी ढांचा पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है.


उन्होंने कहा, "बाढ़ के कारण मुरैना और अन्य जगहों पर दूरसंचार ढांचा पूरी तरह से नष्ट हो गया है। मैंने इस संबंध में केंद्रीय दूरसंचार मंत्रालय के अधिकारियों से बात की है।"


उन्होंने कहा कि शिवपुरी और ग्वालियर के बीच ट्रेन सेवाएं रोक दी गई हैं क्योंकि रेल खंड पर बुनियादी ढांचा बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है।


सीएम ने किया बाढ़ प्रभावित गांवों का हवाई सर्वेक्षण

शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भी बात की और उन्हें राज्य में बाढ़ की स्थिति से अवगत कराया।


बाद में शाम को, मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने ग्वालियर, शिवपुरी और दतिया जिलों के कई गांवों का हवाई सर्वेक्षण किया, जहां बचाव अभियान जारी है।


“मैंने भीषण बाढ़ देखी है। पानी की धारा इतनी तेज है कि पुल भी बह गए हैं। कई गांव अभी भी पानी में डूबे हुए हैं। खतरा अभी भी बना हुआ है और बारिश के पूर्वानुमान के कारण हमें अगले 48 घंटों तक सतर्क रहना होगा, ”उन्होंने कहा और कहा कि प्रशासन की सतर्कता के कारण किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।


उन्होंने कहा कि प्रशासन को प्रभावित लोगों के लिए भोजन, दवा और आवास की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है.


उन्होंने कहा कि ग्वालियर-झांसी के बीच सड़क बंद है और डबरा से गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग पर पुल बंद होने के कारण दोनों तरफ वाहनों की कतार लगी हुई है, उन्होंने कहा कि जल्द ही पुलों की मरम्मत की जाएगी.


पुल धुल जाते हैं

इस बीच, शिवपुरी के यातायात पुलिस प्रभारी रणवीर सिंह यादव ने कहा कि नई शिवपुरी-ग्वालियर बाईपास सड़क का एक हिस्सा गिरने के बाद दो ट्रक गड्ढे में गिर गए, उन्होंने कहा कि घटना के बाद इस सड़क के एक तरफ को बंद कर दिया गया है।


बाढ़ और पुल गिरने की घटना से गुना को छोड़कर अन्य सभी जगहों से शिवपुरी का संपर्क प्रभावित हुआ है.


स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि शिवपुरी-श्योपुर रोड पर कुनो नदी पर एक पुराने पुल, मोहन बैराध के रास्ते में बुद्ध पुल और खनियाधना में बुधना पुल सहित कुछ पुल भी क्षतिग्रस्त हो गए।


केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, जो मुरैना से सांसद हैं, ने भी शिवराज सिंह चौहान के साथ राहत उपायों के बारे में चर्चा की।

Post a Comment

Previous Post Next Post