Latest

latest

SHIVPURI: राष्ट्रीय किसान दिवस पर कार्यक्रम सम्पन्न

Wednesday, 23 December 2020

/ by Durgesh Gupta

 



शिवपुरी। देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्व.चौधरी चरण सिंह की जंयती के अवसर पर आज बुधवार को नाबार्ड एवं कृषि विज्ञान केन्द्र के संयुक्त तत्वाधान में राष्ट्रीय किसान दिवस मनाया गया। इस अवसर पर राष्ट्रीय किसान दिवस की महत्ता एवं भूमिका पर प्रकाश डालते हुये डी.डी.एम. नाबार्ड श्री राजाजी अय्यर ने कृषकों को रोजगारपरक उद्यमों से जुड़ने व समूहों के माध्यम से कृषि रोजगारों की जानकारी दी।

कृषि विज्ञान केन्द्र, शिवपुरी में स्वरोजगार मूलक प्रशिक्षण, खाद्य प्रसंस्करण के प्रशिक्षणार्थियों के साथ द्वितीयक कृषि की गतिविधियो में प्रयोगिक कार्यो में टमाटर एवं आंवला के प्रसंस्कृत पदार्थो में सॉस, चटनी, मुरब्बा, जैम, कैण्डी इत्यादि को बनाकर तैयार किया जा रहा है। कार्यक्रम में इस संबंध में जानकारी दी गई।

कार्यक्रम में जिला अग्रणी बैंक के प्रंबधक श्री अनिल गुप्ता द्वारा किसानों को वित्तीय स्थिति के बारे में बतलाया गया। कृषि विज्ञान केन्द्र के प्रमुख डॉ.एम.के.भार्गव ने किसानों को समन्वित कृषि प्रणाली अपनाकर निरतंर सतत आय तथा आय वृद्धि के आयामों पर जानकारी दी।

केन्द्र के वैज्ञानिक डॉ.ए.एल.बसेडिया द्वारा खाद्य प्रसंस्करण के प्रायोगिक कार्यों को कराया एवं डॉ. नीरज कुशवाहा द्वारा वन आधारित उपजो का संग्रहण एवं रोजगार के बारे में जानकारी दी। 

जिला कृषि मौसम इकाई के रिसर्च ऐसीसिऐट श्री विजय प्रताप सिंह  द्वारा कृषि मौसम पूर्वानुमान एवं कृषि सलाह की जानकारी दी तथा मेघदूत एवं मौसम एप मोबाईलों में किसानों को डाउनलोड भी कराया गया, जिससे मौसम एवं फसलों सम्बन्धित जानकारी मिलती रहे।

इस अवसर पर केन्द्र के वैज्ञानिक श्री पुष्पेन्द्र सिंह एवं लेखा अधिकारी श्री सतेन्द्र गुप्ता द्वारा स्वच्छता पखवाडा अंतर्गत स्वच्छता संबंधित जानकारी दी गई एवं केन्द्र की विभिन्न इकाई का भ्रमण कराया गया। कार्यक्रम में 25 से अधिक कृषकों एवं महिला कृषकों की उपस्थिति रही।

No comments

Post a comment

Don't Miss
© all rights reserved
made with by templateszoo