Latest

latest

SHIVPURI: जब तक वैक्सीन नहीं, तब तक सावधानी रखना जरूरी- कलेक्टर क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक आयोजित, रविवार रहेगा टोटल लॉकडाउन

Monday, 7 December 2020

/ by Durgesh Gupta



शिवपुरी| आगामी माह में वैक्सीन आने की संभावना है लेकिन जब तक वैक्सीन नहीं तब तक सावधानी रखना बहुत आवश्यक है। कोरोना महामारी के चलते जिले की व्यवस्थाओं को लेकर सोमवार को क्राइसिस मैनेजमेंट समूह की बैठक आयोजित की गई। बैठक में कई बिंदुओं पर समूह के सदस्यों से चर्चा की गई और सभी की सहमति से प्रस्ताव लिए गए। बैठक में समूह सदस्यों ने कहा कि जिले में बाजार खुलने का समय कम किया जाना चाहिए और रविवार के दिन टोटल लॉकडाउन होना चाहिए। जिन क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण के अधिक केस सामने आते हैं वहां मोबाइल टीम के माध्यम से उसी क्षेत्र में सैंपलिंग की कार्यवाही की जाएगी।

बैठक में जिला पंचायत सीईओ एचपी वर्मा, अपर कलेक्टर आर एस बालोदिया, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रवीण कुमार भूरिया, एसडीएम अरविंद बाजपेई सहित क्राइसिस मैनेजमेंट समूह के सदस्य उपस्थित थे।
चाट ठेलों पर लगाएं पोस्टर, भीड़भाड़ न करें।

बैठक में गुटखा, पान एवं चाट ठेले आदि से संबंधित एसोसिएशन सदस्य भी उपस्थित थे। बैठक में यह निर्णय  लिया गया कि चाट, समोसा, पान आदि के ठेले अथवा दुकानों पर भीड़ भाड़ ना हो इसलिए सामान घर के लिए पैक करके दिया जाये और पोस्टर चस्पा करें जिससे लोगों तक जानकारी पहुंचे। कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने कहा कि सभी इसका पालन करें, उल्लंघन करने पर 200 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा।

रविवार रहेगा टोटल लॉकडाउन
बैठक में सभी सदस्यों की सहमति से यह निर्णय लिया गया कि रविवार को टोटल लॉकडाउन रहेगा जिसमें मेडिकल, दूध आदि अत्यावश्यक सेवाओं को ही खुला रखा जाएगा।

कक्षा 9 से बारहवीं तक के बच्चे स्कूल में शिक्षकों से ले सकते हैं परामर्श


शासन द्वारा जारी निर्देशानुसार बैठक में स्कूलों में कक्षा के संचालन पर भी चर्चा की गई जिसके तहत कक्षा 9 से 12वीं तक के छात्र छात्रा उनके माता-पिता की सहमति से स्कूल जाकर शिक्षकों से परामर्श ले सकते हैं। कक्षा 10वीं एवं 12वीं की कक्षाएं नियमित तौर पर प्रतिदिन लगेंगी। जबकि कक्षा 9 और 11वीं की कक्षाओं के लिए सप्ताह में दिन निर्धारित किए जाएंगे।

मेला आयोजन की अनुमति नहीं दी जाएगी

बैठक में यह निर्णय लिया गया कि कोरोना की स्थिति को देखते हुए कोई भी व्यापारिक, धार्मिक मेले का आयोजन नहीं किया जाए। किसी भी मेला आयोजन की अनुमति नहीं दी जाएगी और पूर्व में जो अनुमति दी गई हैं उनमें भी टीम द्वारा निरीक्षण कर यह देखा जाए कि कोविड-19 गाइडलाइन का पालन किया जा रहा है अथवा नहीं।

थाने स्तर पर बैठक आयोजित करने के निर्देश

कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने कहा है कि विवाह समारोह के दौरान भी कोरोना से सुरक्षा का ध्यान रखें निर्धारित समय के बाद रात में डीजे नहीं बजना चाहिए। उन्होंने निर्देश दिए कि थाना स्तर पर मैरिज गार्डन संचालक एवं डीजे वालों के साथ बैठक कर निर्देश दिए जाएं।

शहर के प्रमुख स्थानों पर लगेंगे सैनिटाइजेशन चेंबर

 सभी के सहयोग से शहर के कुछ स्थानों को चिन्हित कर सैनिटाइजेशन चेंबर बनाए जाएंगे जिसमें सैनिटाइजर, साबुन पानी की व्यवस्था होगी। इसमें शहर के कुछ सार्वजनिक स्थान जैसे टेकरी बाजार, अस्पताल चैराहा, झांसी तिराहा, गांधी चैक, गुरुद्वारा आदि स्थानों पर यह सैनिटाइजेशन चेंबर लगाए जाएंगे।

ओवरलोड वाहनों पर चैकिंग के निर्देश

बैठक में उपस्थित यातायात प्रभारी को कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने निर्देश दिए हैं कि वाहनों में क्षमता से अधिक यात्री ना बैठें। यह कोरोना संक्रमण को बढ़ावा दे सकता है। इसलिए यातायात एवं परिवहन विभाग की टीम वाहनों की चेकिंग करें और ओवरलोड वाहनों पर सख्ती से कार्यवाही करें।    

रोको टोको के तहत ली गई शपथ

 क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने सभी सदस्यों को रोको टोको अभियान के तहत कोरोना से बचाव हेतु सावधानी बरतने एवं जागरूकता के लिए शपथ दिलाई और कहा कि सभी इस अभियान में भागीदारी करें। अधिक से अधिक लोगों को जोड़ें ताकि इस अभियान को सफल बनाया जा सके।

No comments

Post a comment

Don't Miss
© all rights reserved
made with by templateszoo