Latest

latest

शासन की प्राथमिकता वाली योजनाओं पर ध्यान दें - कलेक्टर

Tuesday, 22 December 2020

/ by Durgesh Gupta

 


 बैठक में एसडीएम और तहसीलदारों को कलेक्टर के निर्देश
शिवपुरी, 22 दिसम्बर 2020/ कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने मंगलवार को समस्त एसडीएम एवं तहसीलदारों और नायब तहसीलदारों की समीक्षा बैठक रखी। उन्होंने राजस्व प्रकरणों के साथ ही विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की और कहा कि सभी राजस्व अधिकारी शासन की प्राथमिकता वाली योजनाओं पर विशेष ध्यान दें। तहसीलदार और नायब तहसीलदार न्यायालय में लंबित प्रकरणों में समय पर कार्यवाही करें। लोक सेवा गारंटी के प्रकरण समय सीमा से बाहर ना हो।
कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने कहा कि अभी सीएम किसान और पीएम किसान सम्मान निधि योजना पर विशेष ध्यान देते हुए किसानों का सत्यापन कराएं। पीएम किसान योजना में अभी 10 प्रतिशत किसानों के भौतिक सत्यापन होना शेष हैं। इसी प्रकार पीएम किसान योजना में कई किसान हितग्राहियों के आधार कार्ड में सुधार होना है। किसानों को जानकारी दी जाए ताकि वह आधार में सुधार करा सकें और उन्हें योजना का लाभ दिया जा सके।
बैठक में सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा के दौरान कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने कहा कि सबसे पहले राजस्व अधिकारी 500 दिवस की शिकायतों पर ध्यान दें और प्राथमिकता से इन शिकायतों का निराकरण करें अन्यथा संबंधित पर कार्यवाही की जाएगी।
टीएसएम मशीन से सीमांकन करने के निर्देश
बैठक में कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने सभी राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि टीएसएम मशीन के माध्यम से ही सीमांकन कराएं। यदि किसी तहसील के राजस्व निरीक्षकों को प्रशिक्षण की आवश्यकता है तो उनके लिए प्रशिक्षण का आयोजन कर मशीन से सीमांकन करने की प्रक्रिया बताई जाए।
फसल गिरदावरी का काम शुद्धता से करें
कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने सभी तहसीलदारों को निर्देश देते हुए कहा है कि रबी उपार्जन के लिए अभी से तैयारी करें। इसके लिए सबसे पहले फसल गिरदावरी का काम शुद्धता से होना चाहिए और सत्यापन का काम समय पर निपटाए। उन्होंने कहा है कि जैसे ही रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होती है तब फर्जी रजिस्ट्रेशन कराने वालों पर कार्यवाही करें। साथ ही जिन सोसाइटी पर अनियमितता बरती जाती है उन पर भी सख्त कार्यवाही करें।
किसान सम्मान निधि योजना में उत्कृष्ट कार्य करने वाले आर आई और पटवारी होंगे सम्मानित
पीएम किसान और सीएम किसान सम्मान निधि योजना में उत्कृष्ट कार्य करने वाले आर आई और पटवारियों को सम्मानित किया जाएगा। इसमें प्रत्येक तहसील के दो-दो पटवारी और हर अनुविभाग से एक-एक राजस्व निरीक्षक को सम्मानित किया जाएगा।

No comments

Post a comment

Don't Miss
© all rights reserved
made with by templateszoo