Latest

latest

शिवपुरी: स्वदेशी जागरण मंच का आह्वान स्वदेशी चीजें खरीदकर देश को करें मजबूत

Sunday, 1 November 2020

/ by Durgesh Gupta



स्वदेशी जागरण मंच मध्यभारत प्रांत जिला शिवपुरी के द्वारा दत्तोपंत ठेंगड़ी जन्म शताब्दी वर्ष समारोप कार्यक्रम के अन्तर्गत समूचे जिले में गोष्ठियों का आयोजन कर लोगों को स्वदेशी उत्पादों के प्रति जागरुक कर स्वदेशी वस्तुओं को खरीद कर देश को आर्थिक रूप से मजबूत करने का आह्वान किया जा रहा है। 


समारोप कार्यक्रम के अन्तर्गत दशहरे से प्रारंभ हुए प्रथम चरण में जहां एक ओर स्वदेशी जागरण मंच के कार्यकर्ता शहर के विभिन्न क्षेत्रों में टोलियों के रूप में लोगों को स्वदेशी उत्पादों को ही खरीदने की अपील कर रहे है वहीं दूसरी ओर ग्रामीण क्षेत्रों में भी ग्रामीणों को स्वदेशी का महत्व एवं ठेंगड़ी जी के विचारों से अवगत करा कर स्वदेशी के प्रति जागरुक करने का कार्य कर रहे है। 




इस क्रम में अब तक शहर में क्रमशः न्यू ब्लॉक, माधव चौक, झांसी तिराहा, कोर्ट रोड, पुराना बस स्टैंड, ठकुरपुरा एवं ग्रामीण क्षेत्रों के ग्राम बर्वे, बेंटी, नानोरा, बैराड, छर्च, नोहरीखुर्द, बछोरा में गोष्ठियों का आयोजन किया जा चुका है।


आयोजित गोष्ठियों के माध्यम से बताया जा रहा है कि चीन जैसे सशक्त देश व अन्य विदेशों की वस्तुओं का प्रयोग न करने तथा देश में ही बनी वस्तुओं के प्रयोग के लिए मंच द्धारा पूरे देश में अभियान चलाया जा रहा है। 


चीन की वस्तुओं को खरीदने से यहां का धन चीन चला जाएगा। इसलिए विदेशी झालरों, दीयों, पटाखों आदि वस्तुएं न खरीदें। स्वदेशी चीजें खरीदकर देश को मजबूत करें। 


मंच के कार्यकर्ताओं का कहना है कि सरकार के साथ आम लोगों को भी इसके लिए जागरूक होना होगा। तभी चाइनीज कंपनियों पर पूरी तरह से लगाम लग पाएगी। हालांकि पहले की तुलना में अब लोगों में काफी जागरूकता आई है। लोग मौजूदा समय में दुकानों पर स्‍वदेशी वस्‍तुओं को प्राथमिकता देने लगे हैं।

No comments

Post a comment

Don't Miss
© all rights reserved
made with by templateszoo