Latest

latest

कक्षा 9वीं और 11वीं के विद्यार्थियों को मिलेगा जनरल प्रमोशन

Thursday, 14 May 2020

/ by Durgesh Gupta


शिवपुरी। 
स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा कोरोना संक्रमण की गंभीरता को देखते हुए सत्र 2019-2020 के कक्षा 9वीं और 11वीं के विद्यार्थियों को प्रोन्नत (जनरल प्रमोशन) किया गया है। इस संबंध में आयुक्त लोक शिक्षण श्रीमती जयश्री कियावत द्वारा सभी संभागों के संयुक्त संचालक एवं सभी जिलों के जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं।


श्रीमती कियावत ने कहा है कि प्रदेश के समस्त शासकीय हाई एवं हायर सेकण्डरी विद्यालयों में सत्र 2019-2020 के कक्षा 9वीं और 11वीं के 23 मार्च को घोषित किए गए परीक्षा परिणाम में पूरक पात्रताधारी विद्यार्थियों को इस अप्रत्याशित संक्रमण काल में प्रोन्नत कर उत्तीर्ण घोषित किया जाए। 

साथ ही सभी अशासकीय विद्यालयों में जहां 19 मार्च अथवा उससे पहले 9वीं एवं 11वीं की वार्षिक परीक्षाएँ संपन्न हो चुकी हैं तथा परीक्षा परिणाम घोषित किए गए हों अथवा न किए गए हों, 9वीं एवं 11वीं के सभी विद्यार्थियों को प्रोन्नत (जनरल प्रमोशन) कर उत्तीर्ण घोषित किया जाए। 

पूरक पात्रताधारी विद्यार्थियों को यथा स्थिति में कक्षा 9वीं से 10वीं तथा कक्षा 11वीं से कक्षा 12वीं में प्रवेश मान्य किया जाए ताकि विद्यार्थी एकाग्रचित्त होकर अगली कक्षा की तैयारी प्रारंभ कर सकें। 

सभी स्कूलों के ऐसे विद्यार्थियों को परीक्षा फल प्रगति-पत्रक, अंकसूची, स्थानांतरण प्रमाण-पत्र में वार्षिक परीक्षा परिणाम के समक्ष प्रोन्नत (जनरल प्रमोशन) के संबंध में पृथक रंग की स्याही से या सील द्वारा अंकित करते हुए प्राचार्य अथवा संकुल प्राचार्य की पदमुद्रा सहित हस्ताक्षर किए जाएं।


पूरक पात्रताधारी विद्यार्थियों को इस संबंध में सूचित कर उन्हें अगली कक्षा के व्हाट्सएप ग्रुप डिजी लेप में जोड़कर अगली कक्षा की पढ़ाई के लिये प्रेरित करें।  

No comments

Post a comment

Don't Miss
© all rights reserved
made with by templateszoo