Coronoavirus: सरकार द्वारा जारी हुआ Whatsapp हेल्पलाइन नंबर, जानें कैसे करें उपयोग - samay khabar

ताजा खबरों के लिए FB पेज को Like करे

Coronoavirus: सरकार द्वारा जारी हुआ Whatsapp हेल्पलाइन नंबर, जानें कैसे करें उपयोग

Share This


MyGov Corona Helpdesk WhatsApp: Coronavirus से असरदार तरीके से निबटने के लिए केंद्र सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है. लोगों को कोरोना वायरस से जुड़े जरूरी सुझाव देने और उन तक मदद पहुंचाने के लिए सरकार ने हेल्प डेस्क बनाया है. इसके लिए सरकार की तरफ से एक WhatsApp नंबर जारी किया गया है.
अगर आप WhatsApp यूज करते हैं तो भारत की मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ ने एक हेल्प डेस्क लॉन्च किया है. WhatsApp के जरिये आप कोरोना वायरस से जुड़े सवाल पूछ सकते हैं.Corona की रोकथाम के लिए दो नैशनल हेल्पलाइन नंबर्स जारी किये गए हैं- +91 11 23978046 और 1075. अब सरकार ने WhatsApp के लिए चैटबॉट बनाया है. इसे MyGov Corona Helpdesk का नाम दिया गया है. यहां आपके सवाल का रियल टाइम जवाब मिलेगा.

इस नंबर पर आपको कोरोना वायरस के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी. इस नंबर 9013151515 को सबसे पहले अपने मोबाइल नंबर में सेव करें. इसके बाद Hi लिखकर WhatsApp मैसेज भेजें.मैसेज भेजने के तुरंत बाद आपके पास एक मैसेज आयेगा, जिसमें कोरोना के लिए हेल्पलाइन नंबर दिया गया होगा. साथ ही कोरोना को लेकर कई सारे सवालों के जवाब भी आपको मिलेंगे. इस तरह से 

Namaste 🙏
This is the Government of India's Coronavirus (COVID-19) Helpdesk to create awareness and help you and your family stay safe. 

For any emergency 👇 
📞 Helpline: *011-23978046* | Toll-Free Number: *1075*
✉️ Email: *ncov2019@gov.in*

Please choose from the following option 👇

*A.* What is Coronavirus and what are its symptoms?
*B.* How does Coronavirus spread?
*C.* How to reduce the risk of Coronavirus?
*D.* Professional Advice By AIIMS-Director
*E.* Know more on Coronavirus
*F.* Where to get help?

💡Tip: You can type *A*, *B*, *C*, *D*, *E*, *F* to make a selection of the menu options.

आपको बता दें कि कोरोना वायरस के कारण पूरी दुनिया में अब तक 254,780 लोग संक्रमित हैं, जबकि 11 हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई है. भारत में भी कोरोना वायरस के कारण 4 लोगों की मौत हो गई है. वहीं अभी तक संक्रमित लोगों की संख्या 250 के पार पहुंच चुकी है. कोरोना को लेकर सरकार कई तरीकों से जागरूकता फैला रही है.

WHO का WhatsApp चैनल भी लॉन्च
वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने भी कोरोना से संबंधित भ्रामक जानकारियों को रोकने और लोगों तक सही जानकारियां पहुंचाने के लिए WhatsApp पर ऑफिशियल चैनल जारी किया है. यूजर्स फोन में +41798931892 नंबर को अपने कॉन्टैक्ट में ऐड कर सकते हैं और WHO के साथ चैट कर सकते हैं.
इस चैनल पर भी आपको बॉट के जरिये जानकारी मिल जाएगी. फिलहाल ये बॉट दुनियाभर में महामारी के आंकड़े, टिप्स, कोरोना से जुड़े FAQs, ट्रैवल एडवाइस और WHO की ताजा खबरें जैसी जानकारियां साझा कर रहा है.

No comments:

Post a Comment

Pages