पटवारी भर्ती परीक्षा के लिए ऑनलाइन करें तैयारी


पटवारी भर्ती परीक्षा के लिए ऑनलाइन करें तैयारी

भोपाल। मध्य प्रदेश प्रोफ़ेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ने पटवारी परीक्षा की तारिख घोषित कर दी है। यह 9 नवंबर से 31 दिसम्बर के बीच होंगी। इसकी भर्ती की अंतिम तिथि 11 नवंबर है। मध्यप्रदेश के मूल निवासी ही परीक्षा में भागीदारी कर सकेंगे। पहली बार परीक्षा के लिए शैक्षणिक योग्यता स्नातक रखी गई है। इसके साथ ही नौकरी की अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष है। पटवारी परीक्षा मे पदों की कुल संख्या 9235 है। सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 500 रुपए में और आरक्षित वर्ग के लिए फीस 250 रुपए रखी गई है। इसका वेतन प्रस्ताव 5200 - 20200 है। बता दें की आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 11 नवंबर है। पटवारी भर्ती परीक्षा में 33 प्रतिशत महिला आरक्षण, 6 प्रतिशत निशक्तजनों के लिए आरक्षण और 10 प्रतिशत भूतपूर्व सैनिकों के लिए आरक्षण होगा।

परीक्षा का सिलेबसपटवारी परीक्षा 2017 का सिलेबस सामान्य ज्ञान , सामान्य गणित ,सामान्य अभिरुचि ,सामान्य हिंदी ,ग्रामीण अर्थवयवस्था, पंचायतराज और कंप्यूटर विज्ञानं है। इसका कुल अंक 100 होगा। परीक्षा देने की समय सीमा 2 घंटे होगी। आवेदन जमा करने हेतु वेबसाइट www.mponline.gov.in से ऑनलाइन आवेदन भेज सकते हैं।


पटवारी परीक्षा के जरूरी नियमइस बार जारी हुई सूची में बदलाव किये गए हैं। जानकारों के मुताबिक पटवारी की नौकरी की लिए जहाँ अभी तक १०वी और १२वी पास युवाओं को भी मौका मिलता था तो वही अब शैक्षणिक योग्यता स्नातक रखी गई है जिसके चलते अब सिर्फ इन्हे ही पटवारी की नौकरी मिल सकेगी। प्रदेश में पूरे चार वर्षों से पटवारी की भर्ती नहीं की गई। इससे सैकड़ों उम्मीदवारों को ओवरएज होने का डर था। इस वर्ष आयु सीमा 18 -40 साल तय की गयी है।बता दें की पटवारी परीक्षा की चयन प्रक्रिया लिखित और इंटरव्यू के आधा पर होगी। आपको बता दें की इस वर्ष पटवारी परीक्षा मे खादी और ग्रामोद्योग आयोग में 342 पर पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। जो भी योग्य उम्मीदवार जो विभाग के द्वारा निर्धारित आहर्ताओं को पूरा करते हों वो आवेदन कर सकते हैं। पटवारी नौकरी के लिए आवेदकों को 12 वीं पास प्रमाणपत्र और डिप्लोमा / बैचलर डिग्री / लॉ डिग्री / डिप्लोमा / इंजीनियरिंग डिग्री / मास्टर डिग्री संबंधित फील्ड / बिजनेस अथवा इसके सामान डिग्री होना निर्धारित किया गया है। परीक्षा के आवेदन करने की अंतिम तिथि 19 नवंबर, 2017 है।

Post a comment

0 Comments