Latest

latest

गैस सिलेंडर की डिलेवरी करने से पहले निकाल लेते थे २-से ३ किलो गैस , कही आपके साथ भी तो ऐसा ही नहीं हो रहा , हो जाइये सावधान

Friday, 3 November 2017

/ by Durgesh Gupta

गैस सिलेंडर की डिलेवरी लेने से पहले तौल पूरी करवाए , नहीं तो आपके साथ  भी हो सकती है ठगी
हरियाणा -आपके घर में होम डिलीवरी में आने वाले गैस सिलेंडर में पूरी गैस हो, उसकी कोई गारंटी नहीं है। गैस एजेंसियों के साथ मिलकर सप्लायर आपके हिस्से की गैस सिलेंडरों से चोरी कर रहे हैं। गैस सिलेंडरों में से दो से ढाई किलो गैस चोरी कर सप्लायर नए सिलेंडर भरकर उन्हें ब्लैक में बेच रहे हैं। इस बात का उपभोक्ताओं को पता भी नहीं चलता क्योंकि अमूमन कोई भी सिलेंडर का वजन नहीं करवाता। खाद्य एवं आपूर्ति विभाग इस खेल से अनजान बना हुआ है। गैस चोरी का यह बड़ा खेल गुरुवार को सामने आया। कमल कॉलोनी के उपभोक्ताओं ने इस घालमेल का भंडाफोड़ा किया तो मापतोल अधिकारी ने मौके पर पहुंचकर 10 सिलेंडर जब्त कर करते हुए एजेंसी का चालान किया।




गुरुवार को मेहर गैस एजेंसी के उपभोक्ताओं को सिलेंडर मुहैया कराने के लिए एक ऑटो कमल कॉलोनी पहुंचा। यहां डॉ. दलबीर के घर ऑटो चालक ने गैस सिलेंडर की सप्लाई दी। इस दौरान डॉ. दलबीर ने सिलेंडर तोलने के लिए कहा। हाथ के कांटे पर एजेंसी के कर्मचारी ने सिलेंडर तोला तो इसका वजन कम मिला। इस पर दूसरे सिलेंडर की मांग करते हुए उसे तुलवाया। इसमें भी करीब दो किलोग्राम गैस कम मिली। डॉक्टर को शक हुआ तो एक के बाद एक कई सिलेंडर तोले गए। इनमें दो से ढाई किलोग्राम गैस कम मिली। इस दौरान कॉलोनी में रहने वाले रमेश, ईश्वर सिंह, बिजेंद्र, दीपक समेत अनेक लोग अपने सिलेंडर लेने वहां पहुंचे। सभी ने कांटे पर सिलेंडरों में कम वजन होने पर आपत्ति दर्ज कराते हुए जिला खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी से शिकायत की। इसके बाद मापतोल अधिकारी खाद्य आपूर्ति विभाग के इंस्पेक्टर मौके पर पहुंचे और कार्रवाई की।




^गैस सिलेंडरों में गैस कम होने की शिकायत के बाद विभाग के इंस्पेक्टर मापतोल अधिकारी ने कार्रवाई की है। इस बारे में रिपोर्ट आने पर कार्रवाई की जाएगी। यह मामला मापतोल विभाग का है। नियमानुसार दोषी पर जुर्माना लगेगा। -सुरेंद्र सैनी, जिला खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी।




रुपए पूरे तो गैस




कम क्यों लें




कमल कॉलोनी के लोगों ने सिलेंडरों में गैस कम मिलने पर नाराजगी जताते हुए व्यवस्था दुरुस्त कराने की मांग उठाई। उन्होंने कहा कि हम रुपए पूरे दे रहे हैं, फिर गैस कम क्यों लें। सरकार ने गैस पर 93 रुपए बढ़ा दिए हैं। इसके बावजूद एजेंसी हमारे सिलेंडरों से गैस चाेरी कर रही है। इनके खिलाफ धोखाधड़ी चोरी का केस दर्ज होना चाहिए।




^गैस सिलेंडरों में कम वजन की शिकायत मिली थी। इस पर कार्रवाई करते हुए सिलेंडर जांचे गए। इस दौरान दस सिलेंडरों में गैस कम मिली। इन्हें सील कर जब्त कर लिया गया है। अब एजेंसी को नोटिस जारी किया जाएगा। इसके बाद जुर्माना लगाया जाएगा। -प्रविंदर सांगवान, जिला मापतोल अधिकारी।

No comments

Post a comment

Don't Miss
© all rights reserved
made with by templateszoo