केन्द्र सरकार ने ई-रक्तकोष पोर्टल शुरू किया, आसानी से उपलब्ध होता ब्लड , visit- www.eraktkosh.in



भोपाल। आपको या आपके किसी परिजन को ब्लड या ब्लड के तत्व किस ब्लड बैंक से मिल सकते हैं इसके लिए अब चक्कर काटने की जरूरत नहीं है। घर बैठे ही आप अपने नजदीकी ब्लड बैंक में देखकर आसानी से पता लगा सकते हैं कि जरूरत के ग्रुप का ब्लड उपलब्ध है या नहीं। इसके लिए केन्द्र सरकार ने ई-रक्तकोष पोर्टल शुरू किया है।
इसमें भोपाल के भी 19 ब्लड बैंक जुड़ गए हैं। साथ ही प्रदेश के अन्य जिलों के ब्लड बैंकों में उपलब्ध ब्लड की जानकारी भी मिल जाएगी। शुरू में यह सुविधा ट्रायल के तौर पर शुरू की गई थी, लेकिन सभी ब्लड बैेंकों के जुड़ने के बाद अब इससे मरीजों को फायदा मिलने लगा है। इसके लिए  www.eraktkosh.in  पोर्टल पर जाना होगा। वेबसाइट पर देशभर के 1300 से ज्यादा ब्लड बैंक इससे जुड़े हैं।
पोर्टल से ऐसे मिलेगी जानकारी
पोर्टल पर जाकर सबसे पहले स्टेट और इसके बाद डिस्ट्रिक्ट का विकल्प बताकर सर्च आप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद ब्लड ग्रुप, आरएच फैक्टर और होल ब्लड (पूरा ब्लड) और ब्लड कंपोनेंट का विकल्प बताना होगा। सर्च करने पर ब्लड की उपलब्धता पता चल जाएगी। हां, यह ध्यान रखना जरूरी है कि कुछ ब्लड बैंक होल ब्लड देने की जगह सिर्फ ब्लड कंपोनेंट बनाते हैं, इसलिए होल ब्लड का विकल्प देने पर उपलब्धता नहीं दिखेगी।
यह भी है सुविधा
– ब्लड बैंक द्वारा रक्तदान शिविर की जानकारी पोर्टल से मिल जाती है।
– पोर्टल में यह भी बताया गया है कि रक्तदान कौन कर सकता है और इसके क्या फायदे हैं।
– ब्लड बैंक से जुड़े स्टाफ की ट्रेनिंग व कार्यशाला की जानकारी भी पोर्टल के जरिए दी जाती है।
– ब्लड बैंकों को दिए गए दिशा निर्देश भी पोर्टल पर देखे जा सकते हैं।

Post a comment

0 Comments