शिवपुरी-श्योपुर रोड पर मधुमक्खियों का कहर,रोज राहगीर बन रहे है शिकार युवक पर किया हमला, हालत गंभीर

शिवपुरी-श्योपुर रोड पर मधुमक्खियों का कहर,रोज राहगीर बन रहे है शिकार युवक पर किया हमला, हालत गंभीर

शिवपुरी श्योपुर हाईवे पर प्रतिवर्ष की भांति इस बार भी मधुमक्खी पालकों द्वारा मार्ग पर सड़क के नजदीक मधुमक्खियों की कॉलोनी स्थापित की गई हैं जो राहगीरों के लिए परेशानी का कारण बन गए है। लगातार प्रशासन को शिकायत करने के बाद भी आज तक मधुमक्खी पालककों के खिलाफ प्रशासन कोई कारबाई नही कर पाए,जबकि हाईवे से हजारो वाहन प्रतिदिन निकलते है। मधुमक्खी पालको द्वारा रोड किनारे मधुमक्खियों का पालन कर रहे है  जिससे कारण रोज किसी न किसी राहगीरों को मधुमक्खी अपना डंक मारकर घायल कर रही है जिसे लोग दुर्घटना का शिकार बन रहे हैं जबकि हर बार प्रशासन मधुमक्खी पालकों को चेतावनी देती है । सड़क किनारे से एक किलोमीटर दूर मधुमक्खियों की कॉलोनी लगाने के लिए निर्देशित करते थे परंतु इस बार लगता है प्रशासन राहगीरों की जान का दुश्मन बन चुका है, राह से गुजरने वाले न केवल दो पहिया वाहन चालक परेशान हैं बल्कि चार पहिया वाहन चालकों को भी इन मधुमक्खियों के डंक का शिकार होना पड़ रहा है।
जानकारी के अनुसार जिले के सिरसौद थाना क्षेत्र में अभी से मधुमक्खियों का आतंक प्रारंभ हो गया हैै। यह मधुमक्खीयां  नियमों को ताक पर रखकर रोड़ किनारे पाली जा रही है जिससेे आए दिन यह मधुमक्खियां आने बाले राहगीरों पर हमला बोल देती है और राहगीर न केवल घायल हो जाते है बल्कि अचानक डंक लगने से असंतुलित होकर दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं। ऐसा ही एक मामला आज प्रकाश में आया है, जहां पोहरी की ओर जा रहे एक युवक को मधुमक्खी ने अपना शिकार बना लिया। मधुमक्खीयों के इस हमले से युवक गंभीर रूप से घायल हो गया है। उदित नारायण पुत्र सुमत बैरागी उम्र 19 वर्ष निवासी सिरसौद आज शाम अपनी बाईक से पोहरी की और जा रहा था। तभी परिच्छा के पास खेतों में पाली जा रही मधुमक्खीयों ने युवक पर जानलेवा हमला बोल दिया, यह हमला इतना तेज था कि युवक बाईक पर से गिर गया। इस हमले में युवक को मधुमक्खीयों ने बुरी तरह से काट भी लिया, युवक के पूरे शरीर पर सूजन आ गई। जैसे तैसे भागकर युवक ने अपनी जान बचाई और परिजनों को फोन लगाया। जहां परिजन उक्त युवक को उपचार के लिए जिला चिकित्सालय लेकर आए, जहां युवक का उपचार जारी है।

शिकायत के बाद भी नही सुनता प्रशासन-

पोहरी क्षेत्र में अजवाइन के आने के समय से मधुमक्खी का पालन इस क्षेत्र में होने लगता है प्रतिवर्ष हजारो लोग इन मधुमक्खी के काटने का शिकार होते है और जब मधुमक्खी पालको की शिकायत प्रशासन करने के बाद भी आज तक कोई भी पालको के खिलाफ कारबाई नही की गई है। संकेत जैन ने भी प्रशासन को इस सम्बन्ध में अवगत कराया, पर आज तक कोई कारबाई नही हुई।

इन क्षेत्र में रोड किनारे करते है मधुमक्खीओ का पालन-

पोहरी क्षेत्र में मधुमक्खी पालको का आतंक बहुत ज्यादा होने के चलते वो हाइवे किनारे तो मधुमक्कियों का पालन करते है इसके अलावा झिरी रोड,बमरा रोड,शिवपुरी श्योपुर हाइवे पर भी प्रशासन को आंखे देखते हुए मधुमक्खीओ का पालन करते है।

इनका क्या कहना है


सिरसौद से पोहरी की ओर आ रहा था तभी परिच्छा मोड़ पर मधुमक्खीयों में हमला कर दिया वही बाइक छोड़ कर भाग जब घटना के बारे में फोन पर घर वालो को बताया तब अस्पताल देखने ले गए
उदित नारायण बैरागी पीड़ित

मुझे भी एक दो बार काट चुकी है शिकायत भी की कोई सुनवाई नही हुई

संकेत जैन पीड़ित

धारा 144 के तहत सभी को हटाने के आदेश जारी कर दिए गए है शिवपुरी श्योपुर हाइवे पर रोड से 1 कि. मीटर दूर ,और जिस खेत मे मधुमक्खी पालन होगा उस खेत मालिक को तहसीलदार से परमिसन लेनी होगी


अंकित आस्थाना एस.डी. एम पोहरी

Post a comment

0 Comments