दुनिया की सबसे महंगी डिजिटल करेंसी बिटकॉइन , जानिए क्या है bitcoin

दुनिया की सबसे महंगी डिजिटल करेंसी बिटकॉइन , जानिए क्या है bitcoin

How Bitcoin Started – कहाँ से और कैसे हुई शुरुआत?


Bitcoin की शुरुआत Satoshi Nakamoto ने की 2009 में की थी. ये एक तरह की crypto currency (क्रिप्टो-करेंसी है) जिसका अर्थ है एक ऐसी मुद्रा जिसकी इकाई के उत्पादन के नियंत्रण में encryption (कूटलेखन) का इस्तेमाल किया जाता है| Bitcoin के व्यापार में एक बेहेतरीन उछाल वर्ष 2013 में आया था जब इसकी एक इकाई की क़ीमत 22$ से बढकर 266$ हो गयी थी. उस समय Bitcoins का विश्व बाज़ार मूल्य २ अरब हो गया था| आज बिटकॉइन की कीमत 6000 $ यानि इंडियन रूपये में 3,93,325 है!  ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है  आने वाले 1 वर्ष के अंदर 10 लाख रूपये भी हो सकती है !

यहाँ एक बात विचारणीय है कि Bitcoin (बड़े अक्षरों में लिखा B) विश्व बाज़ार को संधर्भित करता है वहीँ bitcoin (छोटे अक्षरों में लिखा B) असल या वास्तविक मुद्रा को प्रदर्शित करता है.What is Bitcoin and how it works – बिटकोइन क्या है और यह कैसे काम करता है।


बढ़ती Technology और Internet की बदौलत पैसे कमाना बहुत ही आसान हो गया है। आज के समय में Internet के माध्यम से घर बैठकर पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं, उन सभी तरीकों में से एक तरीका है Bitcoin. आज हम इस लेख के माध्यम से चर्चा करेंगे कि Bitcoin क्या है और यह कैसे काम करता है।



Bitcoin Is a Digital Currency – एक डिजिटल करेंसी है|

अलग-अलग देशों की अलग-अलग मुद्राएं होती हैं। जैसे भारत की मुद्रा Rupee और अमेरिका की Doller. उसी प्रकार Bitcoin भी एक प्रकार की Currency है परंतु यह Currency अन्य Currency से थोड़ी भिन्न है। Bitcoin एक Digital Currency है, जिसे हम देख या छू नहीं सकते। Bitcoin एक स्वतंत्र मुद्दा है, जिस पर किसी व्यक्ति, संस्था या देश का आधिपत्य नहीं है, यानि इस मुद्रा का कोई मालिक नहीं है। इस मुद्रा का उपयोग केवल

Online shopping या Transaction करने के लिए ही किया जा सकता है। Bitcoin का Transaction किसी बैंक के बिना, क्रेडिट कार्ड या फिर कंपनी के माध्यम से किया जाता है। आजकल Bitcoin का इस्तेमाल online developers, Entrepreneur, Non profile organization आदि के द्वारा किया जा रहा है।




Bitcoin कैसे काम करता है – How does it work

अगर जब हम Physical Currency (भौतिक मुद्रा) का इस्तेमाल करते हैं तो हम बैंक के payment process को follow करते हैं, तभी जाकर हम Currency का लेन-देन कर पाते हैं, किस व्यक्ति के account में कितने पैसे कहां भेजे सभी का statement हमारे या जिसको Transaction किया गया है उसके account में available रहता है। उसी तरह Bitcoin के साथ किए गए Transaction का हिसाब एक account में रिकॉर्ड रहता है जिसे Bitcoin block-chain कहा जाता है।

Bitcoin की कीमत प्रत्येक देश में अलग-अलग होती है। आज की Date में 1 Bitcoin की कीमत Indian rupee के हिसाब से 3,93,325   रुपए है। वहींं अमेरिका में एक Bitcoin की कीमत 60 00 यूएस डॉलर है। आज Bitcoin का चलन विश्व बाजार में बहुत तेजी से हो रहा है, यह बहुत तेजी के साथ बदलने वाली मुद्रा है, जिसकी value में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है।
Bitcoin System – बिटकोइन प्रणाली

क्योंकि Bitcoin को हम Electronically store करके ही रख सकते हैं इसीलिए Bitcoin को रखने के लिए एक wallet की आवश्यकता होती है जिसे Bitcoin wallet कहा जाता है । Bitcoin wallet को मोबाइल या कंप्यूटर से install करना होता है, यह Wallet एक प्रकार का मुफ्त Software है। यह Wallet तीन प्रकार का होता है। Software wallet, mobile wallet, web wallet. जिसमें Software wallet कंप्यूटर पर install किया जाता है, Mobile wallet मोबाइल पर और Web wallet उस कंपनी की वेबसाइट पर install रहता है जो Bitcoin की सुविधाएं प्रदान करती है ।

Wallet install करने पर एक unique code मिलता है, जब आप कहीं से Bitcoin खरीदते हैं तो या कमाते हैं तो उस वक्त इस code की आवश्यकता होती है, इस code के माध्यम से ही Bitcoin को आप अपनी wallet में रखने में समर्थ हो पाते हैं।
Bitcoin क्या है – What is Bitcoin

Bitcoin एक तरह की एक डिजिटल मुद्रा (digital currency) है| इसका मालिक, भौतिक (physical) रूप से चीजों की खरीदारी नहीं कर सकता बल्कि बिटकॉइन का उपयोग ऑनलाइन ही क्या जा सकता है| इसका अधिग्रह होने पर अधिकारी सिर्फ ऑनलाइन शॉपिंग या हस्तांतरण के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं|

यह एक प्रकार की स्वतन्त्र मुद्रा है जिस पर किसी भी संस्था या देश का अधिकार नहीं है| इसका उत्पादन स्वतन्त्र रूप से कंप्यूटर प्रोसेसिंग प्रणाली “Mining” के द्वारा किया जाता है| Miners विशेष प्रकार के हार्डवेयर का उपयोग करके विभिन्न प्रकार के transactions को प्रोसेस करते है और नेटवर्क को सिक्योर करते है जिनके बदले में नए बिटकॉइन बनते है जो miners को मिलते है|

Post a comment

0 Comments