Latest

latest

अगर आप भी sbi खता धारक है तो इस नियम के अनुसार देने होंगे चार्जेज

Thursday, 1 June 2017

/ by Durgesh Gupta

इन नए दरों से एसबीआई के ग्राहकों के लिए एटीएम, ऑनलाइन ट्रांजैक्शन, बैंकिंग करस्पॉन्डेंट सेवा, चेकबुक इत्यादी के निमयों में परिवर्तन हुआ है. 
देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने 1 जून से अपने ग्राहकों को दी जाने वाली सभी सेवाओं पर नए दर चार्ज लगाना शुरू कर दिया है   -
जाने क्या हैं नए नियम:
ऑनलाइन ट्रांसफर
इंटरनेट बैंकिंग/यूपीआई/आईयूएसएसआईडी की मदद से आईएमपीएस फंड ट्रांसफर से 1 लाख रुपये तक का ट्रांसफर करने पर 5 रुपये और सर्विस टैक्स का भुगतान करना होगा. वहीं 1 लाख रुपये से अधिक लेकिन 2 लाख रुपये से कम का ट्रांसफर करने पर 15 रुपये और सर्विस टैक्स अदा करना होगा. इस माध्यम से 2 लाख रुपये से अधिक लेकिन 5 लाख रुपये से कम ट्रांसफर करने पर 25 रुपये चार्ज के साथ सर्विस टैक्स देना होगा.एटीएम पर चार्ज
मोबाइल वॉलेट स्टेट बैंक Buddy का इस्तेमाल कर एटीएम से कैश विड्रॉवल करने वाले वह ग्राहकों को 25 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन चार्ज देना होगा. वहीं एक महीने में 4 विड्रॉवल से अधिक ट्रांजैक्शन करने वाले बचत बैंक खाता ग्राहक को प्रति ट्रांजैक्शन 50 रुपये देने होंगे. इस 50 रुपये के चार्ज पर सर्विस टैक्स अलग से देय होगा. वहीं किसी अन्य बैंक के एटीएम से विड्रॉवल करने पर 20 रुपये के साथ सर्विस टैक्स देय होगा. वहीं एसबीआई के एटीएम से विड्रॉवल करने पर 10 रुपये और अतिरिक्त सर्विस टैक्स देना होगा. इसके अलावा सभी सामान्य बचत बैंक खाते पर पहले की तरह मेट्रो शहर में 8 ट्रांजैक्शन और नॉन मेट्रो शहर में 10 ट्रांजैक्शन फ्री रहेंगे.रूपे कार्ड
अब स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का अकाउंट खुलवाने पर ग्राहकों को सिर्फ रूपे क्लासिक कार्ड बिना किसी चार्ज के दिया जाएगा. यदि ग्राहक को रूपे के अलावा मास्टर कार्ड अथवा वीजा कार्ड सुविधा चाहिए तो उसे अतिरिक्त चार्ज का भुगतान करना होगा.
बैंक चेकबुक
1 जून के बाद से स्टेट बैंक ग्राहकों को 10 चेक की बुक इशू कराने के लिए 30 रुपये का भुगतान करना होगा. इस चार्ज पर उसे सर्विस टैक्स अलग से देना होगा. वहीं 25 चेक की बुकलेट के लिए 75 रुपये और 50 चेक की बुकलेट पर ग्राहकों को 150 रुपये का चार्ज अदा करना होगा. इन दोनों चार्जेस के अलावा सर्विस चार्ज भी अदा करना होगा.
कटे-फटे नोट
1 जून के बाद से स्टेट बैंक में कटे-फटे पुराने नोट बदलने के लिए भुगतान करना होगा. हालांकि 5000 रुपये तक की कीमत के 20 करेंसी नोट को बदलवाने पर ग्राहकों को चार्ज नहीं देना होगा. लेकिन 20 करेंसी से अधिक बदलवाने पर ग्राहकों को 2 रुपये प्रति करेंसी चुकाना होगा. इस ट्रांजैक्शन पर भी ग्राहकों को सर्विस टैक्स अदा करना होगा.
बैंकिंग करस्पॉन्डेंट की मदद से डिपॉजिट
बैंकिंग करस्पॉन्डेंट की मदद से 10,000 रुपये तक डिपॉजिट करने पर जमा की गई रकम का 0.25 फीसदी और सर्विस चार्ज का भुगतान करना होगा. इस माध्यम से कम से कम 2 रुपये और अधिकतम 8 रुपये का चार्ज लिया जाएगा. वहीं बैंकिंग करस्पॉन्डेंट की मदद से 2000 तक विड्रॉवल करने पर निकासी किए गए पैसे का 2.50 फीसदी चार्ज लगेगा जिसपर सर्विस टैक्स अलग से लिया जाएगा. निकासी पर बैंक न्यूनतम 8 रुपये का चार्ज लेगी.



No comments

Post a comment

Don't Miss
© all rights reserved
made with by templateszoo