आज से रोज पेट्रोल डीजल के दाम होंगे तय , इस MOB.APP से मिलेगी से भी मिलेगी जानकारी


दैनिक आधार पर पेट्रोल व डीजल के डैम होंगे तय 

बुधवार को पेट्रोलियम कंपनियों के रोज पेट्रोल-डीजल के दाम बदलने के प्रस्ताव के विरोध में डीलरों द्वारा आहूत हड़ताल बुधवार को वापस ले ली गई थी. इसके साथ ही शुक्रवार (16 जून) से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में रोज बदलाव का रास्ता साफ हो गया था.
सरकार ने डीलरों की यह मांग मान ली थी कि कीमतों की घोषणा आधी रात को करने के बजाए सुबह छह बजे की जाए. केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पत्रकारों से कहा था कि डीलर नए समय और देशव्यापी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में संशोधन 16 जून से करने पर राजी हो गए हैं. प्रधान ने कहा, "कुछ व्यावहारिक कठिनाइयां थीं, जो हमने आज सभी तीन पेट्रोलियम डीलरों एसोसिएशन के नेतृत्व के साथ बैठक के दौरान हल कर ली है. दैनिक कीमतें सुबह छह बजे बदली जाएंगी".

पब्लिक सेक्टर की तेल विपणन कंपनी आईओसी, बीपीसीएल व एचपीसीएल ने इसके लिए स्वचालित प्रणाली लगा दी है. सरकार ने पांच शहरों में पेट्रोल व डीजल के दाम दैनिक आधार पर तय करने की प्रायोगिक परियोजना के सफल होने के बाद देश भर में इसे लागू करने का फैसला किया है. 
इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन आईओसी ने एक बयान में कहा है, इस कदम से यह सुनिश्चित होगा कि तेल
 की अंतरराष्ट्रीय कीमत में छोटे से छोटे बदलाव का फायदा भी डीलरों व उपभोक्ताओं को मिले. भारत में सरकारी तेल कंपनियां-इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम पेट्रोल और डीजल रीटेल का 90 फीसदी कारोबार करती हैं.

पेट्रोल डीजल के दामों में यह app करेगा मदद 

ऐसे पता करें रेट ग्राहक को नई कीमतों की जानकारी पेट्रोल पंपों पर तो मिलेगी ही, इसके अलावा 
ग्राहक एसएमएस और इंडियन ऑइल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) की मोबाइल 
ऐप (Fuel@IOC) के जरिए भी यह जानकारी पा सकेंगे. जिससे उनके लिए कीमत जानना आसान हो सकेगा.

Post a comment

0 Comments