अपने स्मार्टफोन jio के साथ देगा wi-fi calling : Google



गूगल रिलायंस जियो के साथ मिलकर भारतीय Pixel यूजर्स के लिए WiFi कॉलिंग की शुरुआत करने का ऐलान किया है. Google ने अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन Pixel में एंडवांस्ड 4G LTE दिया था. यानी इससे VoLTE कॉलिंग फीचर यूज की जा सकती है.
रिलायंस जियो भारत की पहली ऐसी टेलीकॉम कंपनी है जिसमें VoLTE कॉलिंग की शुरुआत की है . गूगल ने कहा है कि जल्द ही Pixel और Pixel XL में वाईफाई कॉलिंग दिया जाएगा. ये सिर्फ उन्हें ही दिया जाएगा जो Pixel और Pixel XL स्मार्टफोन्स में जियो का सिम यूज करते हैं.
हालांकि इसके लिए एक खास अपडेट दिया जाएगा जिसके बाद ही यह सर्विस शुरू होगी. इसकी शुरुआत के बाद नेटवर्क कम होने की स्थिति में वाईफाई से कनेक्ट होकर कॉलिंग कर सकते हैं.
माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर भी गूगल इंडिया ने इस बारे में जानकारी दी है. हाल ही में गूगल ने Android 7.1.2 Nougat का अपडेट देना शुरू किया है.यानी जल्द ही जियो सिम वाले पिक्स्ल स्मार्टफोन यूजर्स वाईफाई कॉलिंग यूज कर पाएंगे.
क्या होती है वाईफाई कॉलिंग 
आपमें से कई लोग वाईफाई कॉलिंग के बारे में जानते होंगे. लेकिन अगर आपको नहीं पता तो जान लीजिए.
वाईफाई कॉलिंग VoLTE की ही तरह है. WiFi कॉलिंग में मोबाइल डेटा की जरूरत होती है और नेटवर्क कम भी रहे तो यह काम करता है. हालांकि जब आप कॉल करेंगे तो जाहिर है आपका मोबाइल नंबर ही यूज होगा.
इसके काम करने का तरीका वैसा ही जैसे VoIP बेस्ड सर्विसेज होती हैं. इनमें स्काइप और व्हाट्सऐप शामिल हैं. लेकिन वाईफाई कॉलिंग में आपका मोबाइल नंबर यूज होता है.
आप ऐसा कह सकते हैं कि वाईफाई कॉलिंग मोबाइल टावर को ना यूज करके मोबाइल इंटरनेट के सहारे चलता है.
हालांकि भारत में Google Pixel पहली ऐसी कंपनी नहीं है जो वाईफाई कॉलिंग दे रही है . इसके पहले सैमसंग ने Galaxy S7 और S7 Edge में भी ऐसा फीचर दिया था. हालांकि टेलीकॉम कंपनियां पहले वाईफाई कॉलिंग नहीं देती थीं, इसलिए यह फीचर किसी काम का नहीं था. अब टेलीकॉम मार्केट में Jio आ गई है, इसलिए आने वाले समय में दूसरे स्मार्टफोन्स में भी वाईफाई कॉलिंग फीचर दिया जा सकता है.
from-
https://m.aajtak.in/gadgets/mobile/story/google-wifi-calling-support-pixel-with-jio-sim-923055-2017-04-12

Post a comment

0 Comments