दीनदयाल रसोई योजना में सहयोग कर आत्मिक आनन्द ले रहे है लोग








शिवपुरी। दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना के तहत महज पांच रुपए में गरीबों को भोजन कराने की योजना को शुरू हुए अभी 15 दिन भी नहीं हुए लकिन इतने अल्प समय में शिवपुरीवासियों ने इस समाजसेवा को अपने जीवन का अंग बना लिया है। इन 15 दिनों में शायद ही कोई ऐसा दिन होगा जब किसी का जन्म दिन किसी की विवाह की वर्षगांठ, तो किसी ने अपने प्रियजन की स्मृति को दीनदयाल रसोई योजना में आकर याद न किया हो। शहर वासियों में इस योजना के प्रति समाजसेवा का जज्बा देखने को मिल रहा है।
दीनदयाल रसोई योजना में एक दर्जन से अधिक दानवीरों ने 2100 से लेकर 11000 रुपए की राशि हर माह दीनदयाल रसोई में देने की घोषणा की है। हलवाई खाना स्थित फाईव ब्रदर्स के संचालक नईमउद्दीन की समाजसेवा अनुकरणीय बनी है। उन्होंने सबसे पहले इस योजना के लिए 1100 रुपए मासिक देने की घोषणा की और उसके बाद दीनदयाल रसोई में दस हजार रुपए का दान देकर 500 लोगों को भोजन कराया। सर्राफा व्यवसायी विनोद सोनी पुत्र लक्ष्मीनारायण सोनी अपनी धर्मपत्नी नीतू सोनी सहित जब अपने नए भवन में पहुंचे तो उन्होंने इस पुनीत कार्य पर दीनदयाल रसोई में आकर दस हजार रुपए का दान देकर दो दिन लोगों को भोजन कराया। भाजपा नेता विमल जैन मामा ने हर माह 1100 रुपए देने की घोषणा की और कहा कि यहां आकर समाजसेवा करते हुए उन्हें आत्मिक आनंद की अनुभूति हो रही है। शहर के प्रतिष्ठित कर सलाहकार सुरेन्द्र सक्सेना के सुपुत्र कर सलाहकार शेखर सक्सेना अपने विवाह की वर्षगांठ पर एक दिन पहले दीनदयाल रसोर्ई में आए और उन्होंने कहा कि वह विवाह की वर्षगांठ पर 100 लोगों को भोजन कराना चाहते हैं उन्होंने इसके लिए 2100 रुपए का दान दिया है। दीनदयाल रसोर्ई योजना में शहर के व्यवसायी विष्णु गोयल ने अपनी मां उमा गोयल की ओर से घोषणा की कि उनके पिता स्व. लक्ष्मण दास गोयल की स्मृति में प्रतिमाह वह 2100 रुपए का दान देंगे। ताकि दीनदयाल रसोई का लाभ गरीब लोगों को निरंतर मिलता रहे वहीं उन्होंने यह भी घोषणा की कि 25 मर्ई को वह दीनदयाल रसोई में अपनी ओर से लोगों को भोजन कराएंगे। दीनदयाल रसोर्ई योजना में अभी तक लगभग डेढ़ लाख रुपए की राशि प्राप्त हो चुकी है। जिससे स्पष्ट है कि यह योजना अब शिवपुरी के जन-जन की बन चुकी है।
मछुआ कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष ने मनाया जन्मदिन

मछुआ कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष राज्य मंत्री का दर्जा प्राप्त राजू बाथम ने आज अपना जन्मदिन दीनदयाल रसोर्ई में मनाया। इस अवसर पर उन्होंने लोगों को अपने कर कमलों से प्रेम पूर्र्‌वक भोजन कराया और दीनदयाल रसोई में 2100 रुपए का दान दिया। खास बात यह है कि श्री बाथम समाजसेवी संस्था मंगलम जो कि दीनदयाल रसोई योजना संचालित कर रही है के डायरेक्टर भी हैं। उनकी समाजसेवा के प्रति मंगलम उपाध्यक्ष अशोक कोचेटा ने उनका आभार व्यक्त किया है।

Post a comment

0 Comments