Latest

latest

app के जरिये खरीदे शराब , iCloud पर रखे बोतल...

Thursday, 20 April 2017

/ by Durgesh Gupta


ऑनलाइन बिचेगी शराब

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) से लाइसेंसलेकर एक मोबाइल वॉलट सर्विस ने अपनों यूजर्स को ऑनलाइन शराब की बोतल खरीदने का की सेवा दी है. इस सर्विस के तहत ऑनलाइन खरीदी गई शराब की बोतल की डायरेक्ट डेलिवरी आपको नहीं की जाएगी. खरीदी गई शराब का सेवन आप अगली बार किसी बार, पब, रेस्तरां, जाने पर कर सकते हैं. हालांकि आप चाहें तो आपके आसपास किसी जनरल मर्चेंट स्टोर से आप शराब की बोतल ले सकते हैं.

शराब कारोबार में क्रांति?
ऑनलाइन शराब खरीदने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन पर हिपबार ऐप डाउनलोड करना है. हालांकि मोबाइल वॉलेट कंपनी ने फिलहाल इस सेवा को बंगलुरू में शुरू किया है, लेकिन जिस रफ्तार से इस ऐप को डीउनलोड किया जा रहा है उससे अंदाजा लगता है कि आने वाले दिनों में देश में शराब की खरीदारी में क्रांतिकारी बदलाव आने वाले हैं.
यूं काम करेगा ऐप
ऑनलाइन खरीदी हुई इस शराब की बोतल से निकलने वाले एक-एक पैग का हिसाब-किताब आप रख सकते हैं. मोबाइल वॉलेट कंपनी आपको बार, पब और रेस्टोरेंट में ये सुविधा देने के लिए उनसे करार कर रही है. इसके जरिए वह मेंबर्स को ऑनलाइन शराब खरीदने वालों का ब्यौरा देंगी, जिससे आप जब चाहें अपनी पसंद की जगह से अपनी जरूरत के मुताबिक शराब ले लें.
मिलेगा बंपर डिस्काउंट
शराब कारोबार के जानकारों का मानना है कि इससे देश में शराब रीटेलिंग की दुनिया बदल जाएगी. नोटबंदी से पहले शराब रीटेलिंग पूरी तरह कैश कारोबार था. नोटबंदी में कैश की किल्लत का शिकार बने इस कारोबार ने पहली बार डिजिटल पेमेंट का सहारा लिया और आज शराब की दुकानों में कर्मचारियों को एक्स्ट्रा टाइम में कैश गिनने की झंझट नहीं रहती. इसके अलावा भी कई अन्य मुनाफों को बाद इस क्षेत्र में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए ऑफर और डिस्काउंट की सुविधा भी दी जाएगी.
जब ऐप है तो शराबबंदी क्यों?
शराब कारोबार के जानकारों का यह भी दावा है कि इस क्रांति से देश में शराबबंदी को भी बेअसर किया जा सकता है. दरअसल इस ऐप के जरिए बोतल खरीदकर ऑनलाइन रखने में ऐसे कोई कारण सामने नहीं आते जिनके चलते सरकार के सामने शराबबंदी की नौबत आती है. 


from-

No comments

Post a comment

Don't Miss
© all rights reserved
made with by templateszoo