Latest

latest

5 साल की बच्ची की सादी 8 साल के लड़के से कराने का अनोखा फरमान

Friday, 21 April 2017

/ by Durgesh Gupta

गुना : जिले के तारापुर गांव में बंजारा समाज की पंचायत ने एक व्यक्ति को सजा सुनाते हुए उसकी 5 साल की बच्ची की शादी 8 साल के लड़के से कराने का फरमान सुनाया है। सबके सामने यह फरमान सुनते ही बच्ची के माता-पिता घबरा गए थे। उन्होंने पंचायत से गुहार भी लगाई कि ऐसी सजा न दी जाए, लेकिन कोई भी उनके साथ नहीं आया।

मामले की शिकायत मिलने के बाद शुक्रवार को प्रशासन की एक टीम तारापुर गांव पहुंची और इसकी जांच की। साथ ही समाज की पंचायत के पदाधिकारियों को यह भी निर्देश दिया गया कि अगर किसी ने नाबालिग की शादी की तो उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी। समाज से बहिष्कार करने के मामले में इन पर कार्रवाई की तैयारी है।

जानकारी के मुताबिक तीन साल पहले जगदीश बंजारा ने खेत में फसल खा रहे गाय के बछड़े को पत्थर मार दिया था, जिससे उसकी मौत हो गई। घटना के बाद गांव की पंचायत ने जगदीश के परिवार का सामाजिक बहिष्कार कर दिया। इस मामले में पंचायत ने परिवार से कहा कि समाज में वापस शामिल होने के लिए गंगा स्नान और भोज करवाना होगा।

गंगा स्नान और भोज करवाने के बाद भी पंचायत सदस्य परिवार से कहने लगे कि अब तुम्हें अपनी बेटी का कन्यादान भी करना होगा। इसके लिए तुम अपनी 5 साल की बेटी का विवाह 8 साल के बच्चे से कर दो। विवाह में एक लाख रुपए का दहेज भी देने पर ही तुम्हें समाज में वापस शामिल किया जाएगा।

MP सरकार सख्त, पूरे गांव के खिलाफ FIR करने के आदेश

जहां एक तरफ बाल विवाह को रोकने की कवायद चल रही है, वही दूसरी तरफ इसको बढ़ावा दिया जा रहा है। दरअसल, मामला मध्यप्रदेश के गुणा जिले के तारापुर गांव का है। वहां 5 साल की लड़की को 12 साल के लड़के के साथ विवाह कराने के मामले में मध्यप्रदेश सरकार ने गुना जिले के पूरे गांव के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की चेतावनी दी है। 

No comments

Post a comment

Don't Miss
© all rights reserved
made with by templateszoo