Latest

latest

242 किलो घटा वजन , ये दुनिया की सबसे मोटी महिला..

Wednesday, 12 April 2017

/ by Durgesh Gupta

भारत आई विश्‍व की सबसे मोटी महिला इमान अहमद का वजन 242 किलो तक कम करने में डॉक्‍टर्स कामयाब हुए हैं. मुंबई के सैफी अस्‍पताल में इस महिला का इलाज चल रहा है. यहां के डॉक्‍टर्स की एक टीम ने बताया है कि भारत आने से अब तक इसका कुल वजन 270 । तक कम किया गया है. गौरतलब है कि जब ये महिला भारत आई थी तब इसका वजन 500 किलो था.सर्जरी के बाद इसका वजन आधे से भी कम हो गया है. डॉक्‍टर्स ने ये भी बताया है कि महिला को सर्जरी के बाद प्रतिदिन दो घंटे की फिजियोथेरेपी भी दी जा रही है, जिससे उसके वजन में और कमी देखी जा रही है. 
कैसे हुई सर्जरी 
सर्जरी करने वाली टीम में शामिल डॉक्‍टर अपर्णा भास्‍कर ने बताया, 'जब वह भारत आई थी तो चलने-बैठने में असमर्थ थी, उसे क्रेन के माध्‍यम से अस्‍पताल तक लाया गया था. अब उसके वजन में कमी आ रही है. हमने 7 मार्च को उसकी सर्जरी की थी, जिसे laparoscopic sleeve gastrectomy कहा जाता है. आधे घंटी की इस सर्जरी में उसके पेट के साइज को 75 प्रतिशत तक कम किया गया था.' उन्‍होंने ये भी बताया कि सर्जरी से पहले ही डाइट कंट्रोल के माध्‍यम से इसका वजन करीबन 120 किलो कम कर लिया गया था. 
मुंबई में होगी सबसे वजनी महिला की सर्जरी
क्‍या-कुछ हुआ इमान के साथ 
36 साल की इमान को इन दो महीनों में कई स्‍ट्रोक्‍स आए हैं, जिससे उसके शरीर के दाएं भाग में लकवा मार गया है. डॉक्‍टर उसके दिमाग का अध्‍ययन करने के लिए उसके CT scan machine में फिट होने का इंतजार कर रहे थे. माना जा रहा है कि अब वे इस बात का पता लगा सकेंगे कि आखिर उसे स्‍ट्रोक क्‍यों आ रहे हैं. 
दुनिया की सबसे वजनी महिला का 5 दिनों में घटा 30 KG weight
अब क्‍या कर रही है इमान 
इमान अब अस्‍पताल के बेड पर बैठ पाती है. हालांकि उसे खड़े होने और चलने में अभी भी दिक्‍कत होती है. डॉक्‍टर्स का कहना है कि चूंकि वो दो साल से अधिक समय से बेड पर है, इससे उसके पैरों के एलाइनमेंट में बदलाव आया है. उसके पैरों की मसल्‍स वीक हो गई हैं. पर धीरे-धीरे इसमें इंप्रूवमेंट आएगा. 
इलाज के लिए मिस्र से मुंबई पहुंची दुनिया की सबसे मोटी महिला 
इमान को ये बीमारियां भी हैं 
डॉक्‍टर्स ने बताया है कि इमान को थायराॅयड और किडनी डिस्‍फंक्‍शन की समस्‍या है. इससे उसके शरीर में सूजन भी आती है. हालांकि अब उसकी किडनी की कार्यप्रणाली में काफी सुधार हुआ है.
from-
http://aajtak.intoday.in/story/worlds-heaviest-500-kg-weight-woman-eman-ahmed-of-egypt-loses-242-kg-weight-in-mumbai-trying-to-stand-up-1-922986.html

No comments

Post a comment

Don't Miss
© all rights reserved
made with by templateszoo