अब 2000 रुपए में स्मार्टफोन दिलाएगी मोदी सरकार!

                                                  सांकेतिक तस्वीर
नोटबंदी के बाद केंद्र सरकार अब देश को पूरी तरह डिजिटली स्मार्ट और कैशलेस बनाना चाहती है. इसके लिए 2000 रुपए से भी कम कीमत पर हर किसी को स्मार्टफोन देने की योजना बना रही है. सरकार यह जानती है कि देशवासियों को डिजिटल फ्रेंडली बनाने के लिए शहरों के साथ-साथ ग्रामीण इलाकों में भी सभी को सस्ते स्मार्टफोन उपलब्ध कितना जरूरी है.
एक अंग्रेजी अखबार की खबर के मुताबिक, मोदी सरकार ने इस संबंध में देश के सभी मोबाइल फोन निर्माताओं से 2000 रुपए से कम कीमत वाले डिजिटल ट्रांजेक्शन में सक्षम स्मार्टफोन बनाने की अपील की है.
जानकरी के अनुसार, बीते दिनों नीति आयोग की अध्यक्षता में हुई एक बैठक में सरकार ने देश की मोबाइल फोन निर्माताओं कंपनियों से कम कीमत वाले ऐसे फोन बनाने को कहा जो डिजिटल ट्रांजेक्शन करने में सक्षम हों.
एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि देश में डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए सरकार कई नियम लेकर आई है, जोकि अच्छी तरह काम भी कर रहे हैं, लेकिन सरकार ने महसूस किया कि बाजार में कम कीमत वाले स्मार्टफोन नाम मात्र ही हैं. वर्तमान में भारतीय बाजार में 3जी स्मार्टफोन करीब 2500 रुपए की शुरुआती कीमत पर मिलते हैं, वहीं 4जी स्मार्टफोन की कीमत और भी ज्यादा है.

Post a Comment

Previous Post Next Post