Breaking News

कलेक्टर श्रीमती अनुग्रह पी ने फोटो निर्वाचक नामावली के पुनरीक्षण कार्य का किया निरीक्षण




शिवपुरी: कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती अनुग्रह पी ने भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 01 जनवरी 2019 अर्हतातिथि के आधार पर जिले में संचालित फोटो निर्वाचन नामावली का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य का मतदान केन्द्रों पर जाकर कर बीएलओ से फोटो निर्वाचन नामावली में नाम जोड़ने एवं निरस्त करने के संबंध में आए दावे एवं आपत्तियों की जानकारी ली। 

बीएलओ को दिए निर्देश



उन्होंने निर्देश दिए कि 01 जनवरी 2019 को ऐसे व्यक्ति जो 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके है, उनके नाम मतदाता सूची में जोड़ने की कार्यवाही करें और ऐसे मतदाता जिनकी मृत्यु हो गई है या स्थाई रूप से संबंधित मतदान क्षेत्र से बाहर निवास करने चले गए है। उन मतदाताओं के नाम हटाने की भी कार्यवाही करें। 

उन्होंने निरीक्षण के दौरान बीएलओ को निर्देश दिए कि मतदाता सूची में नाम जोड़ने एवं हटाने के संबंध में गांव का भ्रमण कर मतदाताओं को जानकारी दें और घर-घर सर्वें के दौरान एक जनवरी 2019 को ऐसे मतदाता जो 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके है, उन्हें चिंहित किए गए है, उन्हें मतदाता सूची में शामिल करें। 18 वर्ष से अधिक आयु की ऐसी महिलाए जो संबंधित गांव में शादी होकर आई है, उनका नाम भी मतदाता सूची में जोड़े। बशर्तें पूर्व स्थान पर दर्ज नाम निरस्त कराने के लिए भी उन्हें कहा जाए। उन्होंने पंचायत सचिव को भी निर्देश दिए कि समग्र पोर्टल पर दर्ज हितग्राहियों की सूची भी बीएलओ उपलब्ध कराए। जिससे मतदाता सूची में नाम जोड़ने एवं काटने में किसी प्रकार की परेशानी न आए।



श्रीमती अनुग्रह पी ने मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत कार्यालय अनुविभागीय अधिकारी राजस्व शिवपुरी एवं कोलारस, शासकीय प्राथमिक, माध्यमिक और हाईस्कूल सेसई सड़क और शासकीय प्राथमिक विद्यालय पड़ौरा मतदान केन्द्र का भी अवलोकन कर मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य की संबंधित बीएलओ से प्रगति की जानकारी ली। इस दौरान अनुविभागीय अधिकारी राजस्व शिवपुरी श्री प्रदीप सिंह तोमर, अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) कोलारस श्री आशीष तिवारी, उपजिला निर्वाचन अधिकारी श्री मकसूद अहमद, नायब तहसीलदार श्री गौरीशंकर बैरवा आदि उपस्थित थे। 

उल्लेखनीय है कि आयोग के निर्देशानुसार संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत 26 दिसम्बर 2018 फोटो मतदाता सूची प्रारूप प्रकाशन किय जाकर 25 जनवरी 2019 तक नाम जोड़ने एवं निरस्त करने हेतु दावे एवं आपत्तियां प्राप्त की जाएगी। 11 फरवरी को प्राप्त दावे आपत्तियों का निराकरण किया जाएगा। 18 फरवरी 2019 से डाटावेस अपडेशन, फोटोग्राफ, कंट्रोल टेवल अपडेशन एवं पूरक सूची की तैयारी एवं मुद्रण किया जाएगा। 22 फरवरी को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन होगा।

No comments