SHIVPURI लोकसभा निर्वाचन 2024 अंतर्गत संबंधित अधिकारियों को सौंपे गए निर्वाचन संबंधी कार्याे के संबंध समीक्षा बैठक संपन्न



लोकसभा निर्वाचन 2024

शिवपुरी| लोकसभा निर्वाचन 2024 अंतर्गत संबंधित अधिकारियों को सौंपे गए निर्वाचन संबंधी कार्याे के संबंध समीक्षा बैठक आज कार्यालय कलेक्टर सभागृह शिवपुरी में आयोजित की गई।

कलेक्टर सभागृह शिवपुरी

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रवीन्द्र कुमार चौधरी ने मध्यप्रदेश विधानसभा निर्वाचन 2023 के सिलसिले में समस्त नोडल अधिकारियों की बैठक लेकर निर्वाचन के दौरान किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की और आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में अपर कलेक्टर उमेश शुक्ला सहित अन्य अधिकारीगण भी मौजूद रहे।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री चौधरी ने समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए की वे भारत निर्वाचन आयोग द्वारा समय समय पर जारी किए जा रहे निर्देशों कड़ाई से पालन कराएं। डाक मतदान वाले पात्र व्यक्तियों को डाक मतदान करने की जानकारी समय सीमा में प्रदान की जाए। उन्होंने निर्देश दिए की जिन मतदाताओं के नाम सूची में जोड़े गए हों, उनके ईपिक कार्ड समय पर वितरित किया जाना सुनिश्चित करें। चुनाव कार्य में लगने वाले कर्मचारियों, 80 वर्ष से अधिक की आयु के वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगजनों के लिए बैलेट की तैयारी अच्छी तरह से की जाये। 



बीएलओ को भी पता होना चाहिए कि किन मतदाताओं को पोस्टल बैलेट की सुविधा दी जाना है। कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों पर प्रतिबंधात्मक और जिला बदर की कार्यवाही की जाये। चुनाव को प्रभावित करने वाली सामग्री की रोकथाम के लिए जिले और राज्य की सीमाओं में नाका स्थापित कर वाहनों की सख्ती से जांच की जाये। मदिरा के अवैध निर्माण और परिवहन पर सख्त कार्यवाही की जाये। फ्लाइंग स्कॉड और एसएसटी द्वारा मुस्तैदी से काम किया जाए। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री चौधरी ने निर्देश दिए की चुनाव संबंधी शिकायतों के लिए बनाए गये सी-विजिल मोबाइल एप का व्यापक प्रचार किया जाए। वल्नरेबल क्षेत्र के मतदान केंद्रों में सुरक्षा के इंतजाम करने के साथ ही मतदाता जागरूकता अभियान लगातार आयोजित करें।

अपर कलेक्टर एवं उपजिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि लोकसभा निर्वाचन 2024 संबंधी विभिन्न कार्यों को सकुशल संपन्न कराने हेतु आपको पर्यवेक्षण अधिकारी, नोडल तथा सहायक नोडल अधिकारी बनाया जाकर निर्वाचन संबंधी विभिन्न उत्तरदायित्व सौंपे गए है। संबंधित अधिकारी उक्त बैठक में आवश्यक जानकारी के साथ उपस्थित रहना सुनिश्चित करें।

Post a Comment

Previous Post Next Post