केन बेतवा लिंक परियोजना और कालीसिंध पार्वती सिंध परियोजना, लाभान्वित ग्रामों में 11 से 13 मार्च तक आयोजित होंगे कई कार्यक्रम



केन बेतवा लिंक परियोजना और कालीसिंध पार्वती सिंध परियोजना

शिवपुरी| केन - बेतवा - लिंक परियोजना और पार्वती- कालीसिंध- चंबल लिंक परियोजना के बनने से जिले के लगभग 684 ग्रामों में सिंचाई सुविधा मिलेगी। इन लाभान्वित गांव में कलश यात्रा और जल आधारित आयोजनों के संबंध में जल संसाधन विभाग द्वारा निर्देश जारी किए गए हैं। इस अभियान के क्रियान्वयन को लेकर शनिवार को जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक आयोजित की गई। बैठक में शिवपुरी विधायक देवेंद्र जैन, कोलारस विधायक महेंद्र यादव, करैरा विधायक रमेश खटीक और पोहरी विधायक कैलाश कुशवाह सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

 शासन द्वारा जारी निर्देशानुसार 11 से 13 मार्च तक आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के संबंध में चर्चा की गई। बैठक में कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी ने इस कार्यक्रम की तैयारी के संबंध में चर्चा की। जल संसाधन विभाग सहित विभिन्न विभागों को दायित्व सौंप गए हैं। तीन दिवसीय कार्यक्रम के तहत इन परियोजनाओं से लाभान्वित होने वाले गांव में कलश यात्रा निकाली जाएगी। इन परियोजनाओं के महत्व और जल की आवश्यकता 
पर केंद्रित नुक्कड़ नाटक, भजन मंडली एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा। स्कूलों में जल केंद्रित चित्रकला, निबंध, खेलकूद एवं वाद विवाद प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा। इसका उद्देश्य लोगों तक जानकारी पहुंचाना है। जन जागरूकता के इस अभियान में इन कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। 

केन बेतवा लिंक परियोजना के अंतर्गत लोअर उर परियोजना से शिवपुरी जिले में खनियाधाना, पिछोर और करैरा के कुल 234 ग्राम लाभान्वित होंगे, जिससे 1 लाख हेक्टेयर से अधिक रकवा सिंचित होगा। इसके अलावा  सोनपुर बांध, पवा बांध और कटीला बांध से जिले में लगभग 450 ग्रामों में 1 लाख 30 हजार हैक्टेयर से अधिक भूमि में सिंचाई सुविधा मिलेगी।

Post a Comment

Previous Post Next Post