SHIVPURI | पटेल पार्क में अमर बलिदानियों को याद किया गया,शहीदों के शहादत दिन बड़े त्यौहार मानूंगा –अवधेश




शिवपुरी| लोक कल्याण परिषद शिवपुरी द्वारा पटेल पार्क में अमर शहीद भगत सिंह, राजगुरु एवं सुखदेव के बलिदान दिवस पर श्रृद्धांजलि अर्पित की गई और विचार सह कवि गोष्ठी का भी आयोजन किया गया । वक्ताओं में शामिल रहे श्रीमती चंदर मेहता ने कविता सुनाई वीरों का वीर वो देश आजाद कराने आया था, शरद गोस्वामी की पंक्तियां देखें जहां लहू की बूंद गिरेगी, वो माटी चंदन हो जाएगी, जहां गिरेगा शीश धरा पर मां तेरा वंदन हो जाएगा, ओ पी शिवहरे ने गीता के प्रचार–प्रसार पर बोला सदाचार और सद्विचार हो, पहले सा ये अपना भारत जगतगुरु फिर एक बार हो, बसंत श्रीवास्तव ने गीत सुनाया अब तो सारे भूमंडल पर एक तिरंगा प्यारा हो, अजय जैन अविराम ने गीत पढ़ा चौबीसों घंटे सतत निरंतर कहे तिरंगा, देकर सांसे बलिदान विधि से बना तिरंगा ।




 त्रिलोचन जोशी ने दान की महत्ता बताते हुए कहा कि हमें समाज के लिए कुछ देना अवश्य चाहिए उन्होंने गाना भी सुनाया वतन पर जो फिदा होगा अमर वो नौजवां होगा ।आदित्य शिवपुरी ने शेर सुनाया झूठ पर लपलपा कर वार करो, सच की ताकत पर ऐतबार करो, डॉ. योगेंद्र शुक्ला ने मुक्तक सुनाया ये भगत सिंह सुखदेव राजगुरु सुभाष की रवानी है, ये मंगल पांडे, लक्ष्मी बाई, आजाद, तात्या तोपे के देश पर मर मिटने की कहानी है । 

इंजी. अवधेश कुमार सक्सेना अवधेश ने आजादी के लिए भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव से जुड़ी सांडर्स हत्याकांड और असेंबली में बम फेंकने की घटनाओं का वर्णन किया । उन्होंने भगवती चरण बोहरा की पत्नी और आजादी की लड़ाई में भगत सिंह का साथ देने वाली दुर्गा भाभी का जिक्र करते हुए जलियांवाला बाग नर संहार के समय के वायसराय के नाम पर अभी भी जो चेम्सफोर्ड रोड दिल्ली में है उसका नाम बदलकर दुर्गा भाभी रोड करने की मांग की । शायरी में देश भर में जिनकी गज़लें प्रशंसा पा रहीं हैं और प्रदेश की उर्दू अकादमी ने जिनके ग़ज़ल संग्रह को प्रकाशित कराया है, शिवपुरी के ऐसे शायर अवधेश सक्सेना ने अपनी गज़ल सुनाई वतन के वास्ते होगा उसे ही प्यार मानूंगा, शहीदों के शहादत दिन बड़े त्योहार मानूंगा । कार्यक्रम का संचालन आदित्य शिवपुरी ने किया । अंत में शरद गोस्वामी ने आभार प्रकट किया ।

Post a Comment

Previous Post Next Post