मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहना संवाद एवं पर्यटन संवर्धन कार्यक्रम को किया संबोधित



लाडली बहना योजना


बाघों के आने से शिवपुरी को मिलेगी अंतरराष्ट्रीय पहचान और बढ़ेंगे रोजगार के अवसर - मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान

महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाएगी लाडली बहना योजना


शिवपुरी| मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान शिवपुरी जिले में आयोजित लाडली बहना संवाद एवं पर्यटन संवर्धन कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने कन्या पूजन और दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया और उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित किया। 




मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने राजमाता विजयाराजे सिंधिया और माधवराव सिंधिया को नमन करते हुए कहा कि यह दिन शिवपुरी के लिए ऐतिहासिक दिन है। आज शिवपुरी जिले में 27 वर्ष बाद फिर से बाघ की वापसी हुई है। बाघों का आना ना केवल पर्यावरण की दृष्टि से बल्कि पर्यटन की दृष्टि से भी बहुत लाभदायक है। बाघों के आने से शिवपुरी को एक अंतरराष्ट्रीय पहचान मिलेगी। यहां बाघ प्रोजेक्ट बनाया जाएगा जिससे रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने अभी शुरू की गई लाडली बहना योजना के बारे में बताया और उन्होंने अपने उद्बोधन में कहा कि यह वह धरती है जहां नारी की पूजा की जाती है। पहले बेटी की जन्म को अभिशाप समझा जाता था अब बेटी अभिशाप नहीं बल्कि वरदान है। बेटियों के लिए लाड़ली लक्ष्मी योजना लाई गई और मजदूर बहनों के लिए प्रसूति सहायता योजना शुरू की गई और अब लाडली बहना योजना शुरू की गई है। यह योजना महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाएगी। 




लाडली बहना योजना के आवेदन 25 मार्च से भरे जाएंगे। महिलाओं को किसी भी प्रमाण पत्र के लिए कहीं भी परेशान नहीं होना है और गांव और वार्ड में ही इसके शिविर लगेंगे जिससे महिलाओं को कहीं दूर फॉर्म भरने के लिए परेशान ना होना पड़े। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने शिवपुरी जिले के पर्यटन पर आधारित सचित्र पुस्तिका का विमोचन किया। 

खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने स्वागत भाषण दिया। सहरिया जनजाति सांस्कृतिक समूह देवरी द्वारा प्रस्तुति दी गयी।


कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि आज ऐतिहासिक दिन है। पूज्य पिताजी स्व.माधवराव सिंधिया की जयंती के अवसर पर विकास और प्रगति की श्रृंखला को आगे बढ़ाने के लिए ये एक सच्ची श्रृंद्धाजली है कि आज शिवपुरी के विकास के लिए कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आज एक नया इतिहास रचा है। पुराने ग्वालियर स्टेट में दो अंकुर मोती होते थे। 

एक मोती कूनो का होता था और दूसरा मोती शिवपुरी का माधव नेशनल पार्क होता था। दोनों मेरे पूर्वजों के द्वारा स्थापित किए गए है। समय के साथ-साथ दोनों अंकुर मोतियों से वन्यप्राणी विलुप्त हो चले गए और आज 27 साल बाद दोबारा बाघ अगर शिवपुरी में आया है तो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में आया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा बाघ लाकर क्षेत्र का सम्मान पुनः लोटाया है। अब इन बाद्यो की दहाड एक कोने से दूसरे कोने तक सुनाई देगी। उन्होंने कहा कि कई तैयारियों के बाद 18 करोड़ के डीपीआर के उपरांत केन्द्र एवं राज्य शासन से स्वीकृति प्राप्त की। इसके उपरांत ही आज बल्लारपुर में बनाए गए टाइगर बाड़े में एक नर और एक मादा बाघों का जोड़ा छोड़ा गया है। इससे शिवपुरी क्षेत्र में व्यवसाय बढ़ेगा, स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।




इन हितग्राहियों को किया लाभ वितरण

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत हितग्राही सोमवती प्रजापति को प्रमाण पत्र दिया। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत परवो आदिवासी को गृह प्रवेश की चाबी सौंपी। मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना के तहत बच्चों के संरक्षण के लिए बाघराज विश्वकर्मा को स्वीकृति पत्र, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत पूनम बुधौलिया को 4 लाख का स्वीकृति पत्र और स्व सहायता समूह की सीमा जाटव और राधा जाटव को नगद साख सीमा के तहत 40 समूह को दो करोड़ की राशि स्वीकृति का चेक सौंपा।




यह रहे उपस्थित

कार्यक्रम में खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री और जिले के प्रभारी मंत्री श्री महेंद्र सिंह सिसोदिया, सांसद श्री विष्णु दत्त शर्मा, सांसद डॉ के पी यादव, लोक निर्माण विभाग राज्य मंत्री श्री सुरेश धाकड़ राठखेड़ा, विधायक श्री वीरेंद्र रघुवंशी, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती नेहा यादव, राज्य मंत्री दर्जा प्राप्त श्री प्रहलाद भारती, श्री नरेंद्र बिरथरे, श्री रमेश खटीक, पूर्व विधायक श्री देवेंद्र जैन, श्री माखनलाल राठौर, श्री ओमप्रकाश खटीक, श्रीमती शकुंतला खटीक, श्री महेंद्र यादव, प्रदेश महामंत्री श्री रणवीर सिंह रावत, जिला अध्यक्ष राजू बाथम सहित अन्य जनप्रतिनिधि गण उपस्थित रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post