SHIVPURI: खोड़ में आशा कार्यकर्ताओं को दी मलेरिया मुक्त बनाने की ट्रेनिंग , मलेरिया व डेंगू की रोकथाम के लिए आशा कार्यकर्ताओं को दिया प्रशिक्षण

 


शिवपुरी|  मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.पवन जैन एवं जिला मलेरिया अधिकारी डॉ.अलका त्रिवेदी के निर्देशन में एंबेड परियोजना फैमिली हेल्थ इंडिया व जिला स्वस्थ समिति के संयुक तत्वाधान में आज बुधवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोड़ में आशा कार्यकर्ताओं को एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया।

मलेरिया व डेंगू से बचाव के साधनों के बारे में विस्तार से बताया साथ ही आशा कार्यकर्ताओं को आईईसी किट प्रदान की गई। प्रशिक्षण में ग्राम डगरिया, खोड़, चिरवाई, चिन्नोदी, महुआखेड़ा, गणेशखेड़ा, धौरा, उमरीकला, नावली, पुनावली, दुर्गापुरा, सेमरी रतनपुर की आशा कार्यकर्ताओं ने भाग लिया।




इस दौरान डॉ अनुराग तिवारी ने गांव में मलेरिया जांच करने व स्लाइड बनाने के लिए प्रेरित किया। जिला समन्वयक  परियोजना दीपक जोहरी एवं मलेरिया इंस्पेक्टर दिनेश भार्गव द्वारा मलेरिया होने के कारण व बचाव के साधनों पर फिल्म के माध्यम से मच्छर के जीवन चक्र को बताते हुए कहा कि पानी को ढककर रखने फुल कपड़े पहनकर व घरों से कबाड़ हटाकर मलेरिया की रोकथाम की बात करें। साथ ही बताया कि गर्भवती धात्री मां को सोते समय नियमित रूप से मच्छरदानी का प्रयोग करने की बात कही।

प्रशिक्षण के अंत में आशा कार्यकर्ताओं ने अपने गांव को मलेरिया मुक्त बनाने का संकल्प लिया इस कार्यक्रम में एंबेड टीम के सदस्य का योगदान रहा।

Post a Comment

Previous Post Next Post