उपार्जन में किसी भी प्रकार की अनियमितता नहीं होना चाहिए- कलेक्टर , उपार्जन की व्यवस्थाओं को लेकर बैठक आयोजित

 



शिवपुरी| अभी 5 फरवरी से रवि विपणन वर्ष 2022 के पंजीयन शुरू हो गए हैं। न केवल पंजीयन बल्कि उपार्जन पूरे पारदर्शी तरीके से संपन्न कराना है। उपार्जन में किसी भी प्रकार की अनियमितता नहीं होना चाहिए। यह निर्देश कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने उपार्जन व्यवस्थाओं को लेकर आयोजित बैठक में संबंधित अधिकारियों को दिए हैं।

कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने निर्देश देते हुए कहा कि वेयरहाउस मैनेजर वेयरहाउस का भी निरीक्षण करें और वहां जो कमियां है उनकी पूर्ति कराएं और कार्यवाही भी करें। इसके अलावा उपार्जन के दौरान अनाज का परिवहन किया जाता है। इसमें वाहनों में जीपीएस लगाने के निर्देश दिए। इसके अलावा खरीदी केंद्र पर सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। मार्च माह में संभवत 25 मार्च से खरीदी शुरू होगी। तब तक सभी व्यवस्था होना चाहिए।

उपार्जन व्यवस्था की निगरानी के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त करके ड्यूटी लगाई गई हैं। संबंधित अधिकारी भी अपने क्षेत्र में भ्रमण करके उपार्जन व्यवस्था की निगरानी करेंगे। जहां कहीं भी कोई कमी पाई जाती है उसकी जानकारी देंगे। कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने सख्त निर्देश देते हुए कहा है कि गेहूं उपार्जन में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। यदि गिरदावरी के डाटा में अभी कोई गलती है तो उसमें सुधार के लिए अभी समय है। इसके अलावा किसानों को पंजीयन के दौरान आधार से लिंक बैंक खाता ही दर्ज कराना है इसलिए जिन किसानों के खाते आधार से लिंक नहीं है वह अपने खाते आधार से लिंक कराएं।

Post a Comment

Previous Post Next Post