शिवपुरी- क्षेत्र की जनता की खुशहाली के लिए काम करना मेरा कर्तव्य- मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया, पिपरसमा में किया पानी की टंकी का भूमिपूजन

 



शिवपुरी| यदि मेरे क्षेत्र में विकास हो रहा है और मेरे क्षेत्र की जनता खुशहाल है तो मुझे भी कार्य करने की ऊर्जा मिलती है। जनता की खुशहाली के लिए काम करना मेरा कर्तव्य है। यह बात मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने कार्यक्रम के दौरान अपने संबोधन में कही।

खेल एवं युवा कल्याण, तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास एवं रोजगार विभाग मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया दो दिवसीय शिवपुरी भ्रमण पर आयी हैं। शुक्रवार को ग्राम पिपरसमा में वह भूमि पूजन कार्यक्रम में शामिल हुईं। उन्होंने जल जीवन मिशन के तहत मड़ीखेड़ा समूह जल प्रदाय योजना के अंतर्गत शिवपुरी विधानसभा क्षेत्र में उच्च स्तरीय पानी की टंकी का भूमि पूजन किया। 1.25 लाख लीटर की क्षमता की यह पानी की टंकी लगभग 17 लाख 20 हजार की लागत से बनाकर तैयार की जाएगी। इससे ग्रामीणों को आसपास के क्षेत्र को पानी की सुविधा मिलेगी।




उन्होंने कहा कि ग्रामीणों की सुविधा के लिए लगातार काम किया जा रहा है। गांव में मंदिर पर धर्मशाला बनवाई गई है। कृषि मंडी पिपरसमा में तैयार की गई है। इसके अलावा जिले का कृषि विज्ञान केंद्र भी पिपरसमा में है। ग्रामीणों से उन्होंने स्कूल आंगनवाड़ी भवन के बारे में भी पूछा और जब उन्हें पता चला कि आंगनबाड़ी भवन जीर्ण अवस्था में है तब मौके पर ही महिला एवं बाल विकास के जिला कार्यक्रम अधिकारी को आंगनवाड़ी केंद्र ठीक कराने के निर्देश दिए। इसके अलावा शासन द्वारा चलाए जा रहे अभियान के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि गांव में आंगनवाड़ी को कोई भी व्यक्ति अपनी स्वेच्छा से गोद ले सकता है तब उनकी बात सुनकर तत्काल मौके पर ही ग्रामीण रघुवीर धाकड़ ने आंगनवाड़ी को गोद लेने के लिए आगे आये।




मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को गांव में पंचायत भवन बनाने के निर्देश दिए। इसके अलावा संबल योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्जवला योजना सहित शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ हितग्राहियों तक पहुंचाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि महिलाओं का सम्मान करें। महिला शक्ति को आगे लाएं। आज महिलाएं हर क्षेत्र में अच्छा कार्य कर रही है। कार्यक्रम में उन्होंने लाडली लक्ष्मी योजना और प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के हितग्राहियों प्रमाण पत्र वितरित किए।

गांव में आयुष्मान कैंप लगाने के निर्देश

जब कार्यक्रम के दौरान कुछ ग्रामीणों ने आयुष्मान कार्ड ना होने की बात कही तब मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि कल ही यहां कैंप लगाया जाए और पात्र हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाएं इसके अलावा उन्होंने ग्रामीणों को भी कहा कि आयुष्मान कैंप में सभी पात्र हितग्राही समय पर आएं और अपने कार्ड बनवाएं।

दो समूहों को दी 6-6 लाख की राशि

मंगल भवन समूह और सिद्ध बाबा समूह को 6 - 6 लाख की राशि दी है। समूह द्वारा मंडी में कैंटीन लगाई जाएगी जिसका संचालन समूह की महिलाओं द्वारा ही किया जाएगा। टमाटर से प्यूरी तैयार करने का प्रोजेक्ट तैयार करने के भी निर्देश दिये।

Post a Comment

Previous Post Next Post