शिवपुरी- कलेक्टर ने लंबित प्रकरणों की समीक्षा कर अधिकारियों को ये निर्देश दिए..

 



शिवपुरी|  कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने मंगलवार को आयोजित बैठक में सीएम हेल्पलाइन और समय सीमा पत्रों की समीक्षा की। उन्होंने जिला पंचायत सीईओ उमराव मरावी को कहा कि ऐसे विभाग जिनके प्रकरण लंबे समय से लंबित है और निराकरण में लापरवाही बरती जा रही है उन विभागों के विरूद्ध कारण बताओ सूचना पत्र जारी किए जाए। 

बैठक में न्यायालय के अवमानना प्रकरण सहित अन्य बिंदुओं पर भी चर्चा की गई। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ उमराव मरावी सहित राजस्व एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि 300 दिवस से अधिक समय से लंबित शिकायतों को गंभीरता से लेकर निराकृत कराए। इस दौरान उन्होंने जनसुनवाई में प्राप्त आवेदनों की भी समीक्षा की।

किसानों का पंजीयन तहसील स्तर पर किया जाए

कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने निर्देश देते हुए कहा कि किसानों का पंजीयन तहसील स्तर पर नियुक्त संस्थाओं में समय पर किया जाए और पंजीयन के संबंध में कृषकों को जागरूक भी किया जाए। उन्होंने कहा कि घर बैठकर पंजीयन करने के संबंध में भी किसानों को बताया जाए।

शासकीय कार्यालयों में ऊर्जा की खपत में कम से कम 10 प्रतिशत की बचत की जाए


कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने समस्त विभाग प्रमुखों को निर्देश दिए कि समस्त शासकीय कार्यालयों में ऊर्जा की खपत में कम से कम 10 प्रतिशत की बचत की जाए। जिसके तहत कार्यालय में जरूरत न होने पर उपकरण को मुख्य स्विच से स्विच ऑफ करें। कार्यालय में उपस्थित विद्युत उपकरणों का न्यूनतम आवश्यकता अनुसार ही उपयोग करें।

अंकुर अभियान के संबंध में दिए आवश्यक निर्देश

 अंकुर अभियान के संबंध में निर्देश देते हुए कहा कि जिन्‍होंने अभीतक इस अभियान में सहभागिता कर पौधे लगाए हैं और वायुदूत एप पर प्रथम फोटो अपलोड किये हैं वह सेकेण्ड फोटो भी अपलोड करें। अंकुर अभियान में पूरे प्रदेश में शिवपुरी जिला प्रथम स्थान पर है। इसे निरंतर बनाए रखना है क्योंकि वृक्षारोपण का यह वृहद अभियान पर्यावरण संरक्षण की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है।

Post a Comment

Previous Post Next Post