"सांसों" के लिए सरकारी शिक्षक "साकेत" की सराहनीय पहल, सोशल साइट को बनाया माध्यम, 48 घंटें में जुटाये 2 लाख 98 हजार 620 रुपये....




- इस राशि से पिछोर व खनियाधाना में दिये 4 आक्सीजन कंसंटिरेटर..!

- शिवपुरी के "मदद बैंक" सेवादार से ली प्रेरणा,पहले भी करते रहें हैं सामाजिक सरोकार के कार्य


शिवपुरी । समाज में शिक्षक को भाग्य विधाता,राष्ट्र निर्माता से लेकर अज्ञानता के अंधकार को मिटाने वाले की संज्ञा दी जाती रही है लेकिन शिक्षक का सामाजिक दायित्व कम नहीं है शिवपुरी जिले के पिछोर एक छोटे से गांव करारखेड़ा में रहने वाले और पेशे से सरकारी शिक्षक साकेत पुरोहित अपने सामाजिक दायित्व को लेकर हमेशा तत्पर रहते हैं और कोरोना संकट के बीच जब पिछोर खनियाधाना में मरीजों के लिए ऑक्सीजन की सुचारू  व्यवस्था की दरकार महसूस की तो इस शिक्षक ने व्यवस्था को कोसने और बातें करने के बजाय प्रयास करने का रास्ता चुना। 



उन्हें लगा कि सिर्फ माध्यम बनकर मदद जुटाई जा सकती है इस सकारात्मक सोच के साथ सरकारी शिक्षक साकेत ने अपने क्षेत्र के लोगों की सांसों के लिए सोशल साइट को माध्यम बनाया और लेखनी का सहारा लेकर प्रेरित करने वाली पोस्ट डालकर अभियान शुरू किया ।

नतीजा यह रहा कि महज 48 घंटे में ही संवेदनशील साकेत की आवाज पर पिछोर खनियाधाना के लोगों ने मदद के हाथ बढाए और अब तक 2 लाख 98 हजार 620 रुपये संग्रहित भी हो गए हैं। 




इस राशि से पिछोर खनियाधाना में चार ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध कराने के अलावा अन्य स्वास्थ संबंधी सामग्री खरीदी जाएगी। साकेत बताते हैं कि उन्हें यह प्रेरणा शिवपुरी में मदद बैंक के प्रमुख सेवादार बृजेश तोमर से मिली है।फिलहाल इस सरकारी शिक्षक के द्वारा समाज की सांसों के लिए किए गए सार्थक प्रयास की हर कोई सराहना कर रहा है ।


सिर्फ पिछोर खनियाधाना के लोगों को जोडा अभियान से 

जिला स्तर पर तो मदद के लिए लगातार मदद के हाथ आगे बढ ही रहे हैं यही कारण रहा कि साकेत ने अपने अभियान को पिछोर खनियाधाना तक ही सीमित रखा और यही के लोगों को जोडा ।

मात्र एक अपील पर ऑक्सीजन कन्संट्रेटर के लिए 48 घंटे में 2,98,620 रुपए की राशि एकत्रित हो गई उसके बाद भी लोगों के इस मुहिम में सहयोग करने के लिए मैसेज फोन लगातार आ रहे हैं।


नेता, व्यापारी संघ से लेकर शिक्षक संघ आए आगे

साकेत की इस अपील के बाद हर तबके के लोग आगे आए हैं पिछोर की भाजपा नेत्री श्रीमती पूनम सोनी (बुआजी ) ने 62 हजार रुपए की राशि  प्रदान की साथ ही पिछोर के व्यापारी मंडल द्वारा भी इस मुहिम में कुल 60 हजार रुपए की राशि प्रदान की इसके अलावा राज्य शिक्षक संघ पिछोर  द्वारा भी इस मुहिम में राशि प्रदान की गई।

इस मुहिम में पिछोर से सुशील शर्मा, कीर्ति सिंह ठाकुर, निक्की लिटोरिया, हृदेश पाठक, सत्यम शर्मा, निधि भट्ट खनियाधाना से चंद्रशेखर पुरोहित, प्रियंक सिंघई, उमेश नामदेव, आरती झां, विवेक कटारे, भारत त्रिपाठी, अजय झां, सत्येंद्र चौहान आदि ने महत्वपूर्ण सहयोग किया।


करैरा, खोड़ ने भी ली प्रेरणा

शिक्षक साकेत का कहना है कि सोशल मीडिया की उनकी इस मुहिम की सफलता की खुशी तब और बढ़ गई जब उनकी इस मुहिम का असर करैरा और खोड़ के लोगों पर भी हुआ और उन्होंने भी इस मुहिम को आगे बढ़ाते हुए अपने शहर में भी ऑक्सीजन कन्संट्रेटर मशीन के लिए राशि जुटाई,वे कहते हैं कि सरकारी प्रयासों के अलावा इस महामारी में सामाजिक भागीदारी भी बेहद जरूरी है।

Post a Comment

Previous Post Next Post