Latest

latest

MP: अब 07 वर्ष होगी CPCT परीक्षा सर्टिफिकेट की वैद्यता अवधि

Thursday, 4 March 2021

/ by Durgesh Gupta

 



शिवपुरी| स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) एवं सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री श्री इन्दर सिंह परमार ने कहा कि सीपीसीटी परीक्षा सर्टिफिकेट की वैद्यता अवधि को 4 वर्ष से बढ़ाकर अब 7 वर्ष किया जा रहा है। श्री परमार मंत्रालय में सीपीसीटी परीक्षा संचालन संबंधी समीक्षा बैठक ले रहे थे। श्री परमार ने कहा कि इससे प्रदेश में सहायक ग्रेड-3, स्टेनो, डाटाएंट्री ऑपरेटर और आई.टी. ऑपरेटर जैसे पदों की भर्ती परीक्षाओं में सम्मिलित होने वाले छात्रों को लाभ होगा।


    राज्य मंत्री श्री परमार ने कहा कि वर्तमान कोरोना काल की परिस्थितियों और परीक्षार्थियों की सहुलियत को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। श्री परमार ने निर्देश दिये कि सीपीसीटी परीक्षा सर्टिफिकेशन की व्यवस्था इस तरह बनाएँ कि परीक्षार्थियों का स्कोर कार्ड दूसरे राज्यों की परीक्षाओं में भी मान्य हो। 

परीक्षाओं के संचालन की रीयल टाइम मॉनिटरिंग और त्वरित परीक्षा परिणाम जारी करने के लिये आधुनिक प्रौद्योगिकी और तकनीक को अपनाया जाये। परीक्षाओं के संचालन संबंधी सूचनाएँ परीक्षार्थियों को प्रचार-प्रसार के सभी माध्यमों पर उपलब्ध कराएँ। बैठक में अपर मुख्य सचिव श्री विनोद कुमार, सचिव विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी श्री एम. सेलवेन्द्रन, निदेशक राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड श्री प्रभातराज तिवारी और उप सचिव सामान्य प्रशासन विभाग श्रीमती दिशा नागवंशी सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Tags- CPCT FULL FORM, CPCT HOME , CPCT VALIDITYY

No comments

Post a comment

Don't Miss
© all rights reserved
made with by templateszoo