Latest

latest

जिला स्तरीय कृषक जागरूकता एवं प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम हुआ संपन्न!

Friday, 20 November 2020

/ by Durgesh Gupta


 मल्टी लेयर फार्मिंग से किसानों की आय हो सकती है 3 गुना।

 राजा अय्यर डीडीएम नाबार्ड,* 

जिला स्तरीय प्रश्नोत्तरी एवं कृषक जागरूकता कार्यक्रम में नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक डीडीएम नाबार्ड ने कहा कि हम किसानों की आय को दोगुना करने का प्लान कर रहे हैं लेकिन मल्टी लेयर फार्मिंग अपनाई जाए तो किसान की आय को  तीन गुना भी कर सकते हैं और यह कोई रटा हुआ आईडिया नहीं है बल्कि करके देखा गया हैउन्होंने कहा कि नाबार्ड का एल ई डी पी प्रोजेक्ट शिवपुरी जिले के 5 गांव में काम कर रहा है इसमें हमने मल्टी लेयर फार्मिंग के तहत किसानों की आय को तीन गुना तक किया है और इस मॉडल को अपनाने के लिए हम लगातार दूसरे लोगों को भी विजिट करा रहे हैं वही कार्यक्रम में सुनील भदकारिया उद्यानिकी विभाग शिवपुरी ने उद्यानिकी विभाग से  जुड़ी हुई जानकारी दी! श्रीमती किरण रावत एडिशनल डिप्टी डायरेक्टर एग्रीकल्चर ने कृषि विभाग से जुड़ी हुई जानकारी किसानों के बीच में बताई!

डॉक्टर गिर्राज शाक्य पशुपालन विभाग शिवपुरी ने पशुपालन विभाग से जुड़ी हुई जानकारी वही पशुओं पर मिलने वाले अनुदान और सब्सिडी के बारे में बताया! कृषि विज्ञान केंद्र से ए एल  बसेड़िया ने कृषि विज्ञान केंद्र की महत्वपूर्ण योजनाओं पर जानकारी दी! अवधेश सक्सेना ने वित्तीय साक्षरता जागरूकता कार्यक्रम से जुड़ी हुई जानकारियों से अवगत कराया! इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक से श्री प्रशांत जैन ने बताया कि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक अब गांव-गांव तक पहुंचकर किसानों की कर रहा है मदद किसान इससे जुड़े और अपने गांव में ही सेवाओं का लाभ उठाएं!

जे एस बात्रा  संचालक आरसेटी शिवपुरी ने किसानों और महिलाओं को ट्रेनिंग से जुड़े रहने के लिए सलाह दी!

डीडीएम नाबार्ड ने  नाबार्ड की महत्वकांक्षी योजनाओं पर प्रकाश डालते हुए किसानों को  नाबार्ड से जुडने जाने की  अपील की साथ ही उन्होंने नाबार्ड के विभिन्न प्रोजेक्ट्स जो किसानों के लिए चलाए जा रहे हैं पर चर्चा की वहीं शिवपुरी जिले के चार विकासखंड बदरवास करेरा शिवपुरी पोहरी के किसान उपस्थित  हुए जिन्होंने आपस में अपने अनुभव साझा किए कार्यक्रम में  अरविंद्र सिंह तोमर अध्यक्ष मध्य प्रदेश पर्यटन संघ भोपाल भी उपस्थित रहे उन्होंने भी कार्यक्रम में सहभागिता निभाई करेरा से धरा संपदा किसान  उत्पादक संगठन और समरजीत किसान उत्पादक संगठन की महिलाओं और किसानों ने अपने अनुभव साझा किए शिवपुरी ब्लॉक से एलईडीपी प्रोजेक्ट जतन उजाला सेवा संस्था की सदस्यों ने अपनी भागीदारी सुनिश्चित की साथ ही अपने अनुभव साझा किए विभिन्न गांवों से आए किसान क्लब के लोगों ने  कृषि से जुड़े हुए अपने सवाल किए!

यह कार्यक्रम शिवपुरी जिले के लिए अनूठा प्रयास रहा जो कि किसानों के साथ प्रश्न और उत्तर किए हैं किसानों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया और हर सवाल को बड़ी बारीकी से जवाब दिया अंत में कार्यक्रम के सभी उपस्थित किसानों को पुरस्कृत  कर नाबार्ड से जुड़े रहने कि  अपील की साथ ही नाबार्ड ने सभी को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हम और बेहतर से बेहतर कृषि के क्षेत्र में काम कर सकते हैं!

 जतन उजाला सेवा संस्था से अशोक शर्मा हरिओम शर्मा  पवन शाक्य, मानव जागरण सेवा संस्था से सतीश शर्मा उपस्थित रहे

No comments

Post a comment

Don't Miss
© all rights reserved
made with by templateszoo