बिजली सेवा और समाधान का नाम है UPAY APP, स्वयं मीटर रीडिंग दर्ज कर बिल तैयार होने पर रीडिंग के अनुसार बिल प्राप्त कर सकते हैं - samay khabar

ताजा खबरों के लिए FB पेज को Like करे

बिजली सेवा और समाधान का नाम है UPAY APP, स्वयं मीटर रीडिंग दर्ज कर बिल तैयार होने पर रीडिंग के अनुसार बिल प्राप्त कर सकते हैं

Share This


शिवपुरी।  मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी भोपाल द्वारा विद्युत् उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए उपाय एप ( UPAY App) तैयार किया गया है, जिसे  Play Store esa UPAY App lpz कर डाउनलोड एवं इन्स्टाल कर सकते हैं। उपाय एप को ओपन करने पर मोबाइल यूजर को अपना मोबाइल नंबर दर्ज करने पर एक  OTP भेजा जाता है, जिससे मोबाइल नंबर सत्यापित होने पर मोबाइल यूजर  UPAY App  में रजिस्टर हो जाता है। उपाय एप में मोबाइल यूजर अपने परिवार एवं मित्र के विद्युत् उपभोक्ता क्रमांक को भी अकाउंट आप्शन में जाकर जोड़ सकता है।  

UPAY App में अकाउंट आप्शन के अतिरिक्त बिल पेमेंट, रजिस्टर कंप्लेंट, न्यू सर्विस कनेक्शन, हिस्ट्री (बिल पेमेंट,बिल कंप्लेंट, पॉवर कंप्लेंट एवं डीटीआर कंप्लेंट) एवं स्वयं की मीटर रीडिंग (सेल्फ मीटर रीडिंग) के ऑप्शन्स भी उपलब्ध हैं। अतः मात्र एक एप के माध्यम से मोबाइल यूजर स्वयं के, परिवार एवं मित्रों के बिलों का भुगतान कर सकते हैं। बिजली बंद होने पर शिकायत दर्ज कर शिकायत की स्थिति जान सकते हैं, नये कनेक्शन के लिये आवेदन करने के साथ ही स्वयं मीटर रीडिंग दर्ज कर बिल तैयार होने पर रीडिंग के अनुसार बिल प्राप्त कर सकते हैं।

बिजली उपभोक्ताओं के लिए उपाय एप ( UPAY App) के फायदे

बिजली उपभोक्ता उपाय एप के माध्यम से भी स्वयं मीटर रीडिंग डालकर मीटर पर दर्ज रीडिंग की फोटो अपलोड कर सकते हैं, जिससे उन्हें विद्युत बिल वर्तमान रीडिंग का प्राप्त होगा। उपाय एप के मीटर सेक्शन के माध्यम से उपभोक्ता अपने लिंक्ड उपभोक्ता क्रमांक की रीडिंग दर्ज कर मीटर में दर्ज रीडिंग की फोटो अपलोड कर सकते हैं। इसे जोनल आफिस वितरण केन्द्र प्रभारी द्वारा सत्यापित कर दर्ज रीडिंग के आधार पर बिल बनाकर आन लाईन, उपाय एप पर उपलब्ध करा दिया जाता है।

उपाय एप के माध्यम से उपभोक्ता अपने वर्तमान बिल को डाउन लोड करने के साथ ही बिल भुगतान भी कर सकता है। उपाय एप से बिल का भुगतान करने पर उपभोक्ता को पेटीएम, डेविट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, भीम यूपीआई, नेट बैंकिंग के ऑप्शन्स प्राप्त होते हैं। उपभोक्ता इनमें से किसी भी माध्यम का चयन कर अपने बकाया बिल विद्युत बिल का भुगतान कर सकता है।

उपाय एप के रजिस्टर कंम्पलेंट ऑप्शन्स की सहायता से विद्युत या बिल संबंधी शिकायत दर्ज कर शिकायत क्रमांक प्राप्त कर सकते हैं। उपभोक्ता दर्ज शिकायत के निराकरण की स्थिति भी उपाय एप के माध्यम से जान सकते हैं।

बिजली उपभोक्ताओं के लिए व्हाट्सएप्प चेटबोट की सुविधा

बिजली उपभोक्ता कंपनी के उपभोक्ता सहायता नंबर-07552551222 को मोबाईल में सेव करके व्हाट्सएप चेटबोट के माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज कर शिकायत की स्थिति भी जान सकते हैं एवं वर्तमान विद्युत बिल पीडीएफ फाईल के रूप डाउनलोड भी कर सकते हैं। इसी तरह आनॅलाईन जमा किये गये विद्युत बिल की रसीद भी व्हाट्सएप्प चेटबोट के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए उपभोक्ता को अपने मोबाईल से कंपनी के उपभोक्ता सहायता फोन नंबर-07552551222 पर “ Hi” लिखकर व्हाट्सएप मेसेज भेजेना होगा, जिसके उपरांत उपभोक्ता को 1 से 10 ऑप्शन्स की सूची का मेसेज प्राप्त होगा

No comments:

Post a comment

Pages