आरोग्य सेतु- कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने पर देगा अलर्ट, इस ऐप को डाउनलोड करें



शिवपुरी। भारत सरकार द्वारा कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम और बचाव के  लिए ‘आरोग्य सेतु’ नाम का एक स्मार्टफोन ऐप लॉन्च किया गया है । 

कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने नगरवासियों से इस ऐप को अपने अपने मोबाइल में डाउनलोड करने की अपील की है। यह ऐप कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने पर उपयोग कर्ता को सतर्क करता हैं और आवश्यकता पड़ने पर सेल्फ आइसोलेशन की सलाह और आवश्यक स्वास्थ सुविधा भी उपलब्ध कराता है।
       
स्वास्थ्य विभाग की पहल यह आरोग्य सेतु ऐप ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन्स और आईफोन दोनों के लिए उपलब्ध है। यह ऐप ब्लूटूथ और लोकेशन जेनरेशन ग्राफ की मदद से कोरोना पॉजिटिव लोगो के साथ आपके संभवतः संपर्क को ट्रेस करता है और आपको सूचित करता है। इस ऐप को इस्तेमाल करते वक्त अपने मोबाइल की लोकेशन और ब्लूटूथ को सदैव ऑन रखे। ऐप अलर्ट के माध्यम से निर्देश दिए जाएंगे। यदि आपको सेल्फ आइसोलेट होने की आवश्यकता है या आप में कोरोना संक्रमण के लक्षण दिखाई देते है तो उस परिस्थिति में सहायता की जाएगी। ऐप में और भी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कोविड-19 हेल्प सेंटर्स और सेल्फ असेसमेंट टेस्ट शामिल हैं, जिससे आप चेक कर सकते हैं कि आप पर इस संक्रमण का खतरा तो नहीं है।

उक्त ऐप को निम्न लिंक से डाऊनलोड किया जा सकता हैं-

https://play.google.com/store/apps/details?id=nic.goi.aarogyasetu

आई फ़ोन यूज़र्स के लिए इस लिंक से डाउनलोड करे -

https://apps.apple.com/in/app/aarogyasetu/id1505825357

Post a comment

0 Comments