Latest

latest

पीएम मोदी ने हैदराबाद मेट्रो का किया उद्घाटन, राज्यपाल ई नरसिम्हन अौर मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव के साथ मेट्रो का सफर भी किया।

Tuesday, 28 November 2017

/ by Durgesh Gupta

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैदराबाद पहुंच चुके हैं। यहां पर वे बहुप्रतीक्षित हैदराबाद मेट्रो रेल सेवा का उद्घाटन किया। इसके बाद पीएम मोदी ने राज्यपाल ई नरसिम्हन अौर मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव के साथ मेट्रो का सफर भी किया। इससे पहले एयरपोर्ट पहुंचने पर तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने पीएम मोदी का स्वागत किया।



हैदराबाद पहुंचने पर पीएम मोदी ने कहा कि आज पूरी दुनिया का ध्यान हैदराबाद पर है। यह शहर एक प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है, जहां दुनियाभर के उद्योगपति शामिल हो रहे हैं। देश के दक्षिणी हिस्से में, भाजपा को सरकार में सेवा करने के कोई अवसर नहीं मिले हैं। फिर भी, हमारे कार्यकर्ता हमेशा जमीनी स्तर पर कार्य करते रहे हैं और लोगों के साथ में हैं।

हमें भाजपा कार्यकर्ताओं के इस परिवार पर गर्व है।' पीएम ने आगे कहा, 'हम सहकारी संघवाद में विश्वास रखते हैं। उन राज्यों के खिलाफ भेदभाव का कोई सवाल ही पैदा नहीं होता जहां हम सत्ता में नहीं हैं। हम अपने देश के समग्र विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं'

मेट्रो सेवा का व्यवसायिक परिचालन 29 नवंबर से शुरू किया जाएगा। 72 किमी लंबी इस मेट्रो परियोजना के पहले चरण का शुभारंभ होने के बाद बुधवार से ही नागोले से मियापुर तक की मेट्रो आम लोगों के खोल दी जाएगी।

मेट्रो निर्माण कंपनी 'एल एंड टी मेट्रो रेल हैदराबाद लिमिटेड' के एमडी और सीईओ शिवानंद निंबर्गी के अनुसार, 30 किमी की सबसे लंबी दूरी की मेट्रो कनेक्टिविटी के साथ ही यह भारत का सबसे पहला शहर बन गया है। उन्होंने कहा, यहां के स्टेशन पूरी तरह से खुले हैं, दूसरे शहरों की तरह यहां टनल्स नहीं हैं। इस प्रोजेक्ट में हमने सबसे कम जमीन का उपयोग किया है। दूसरी बड़ी खासियत ये है कि दूसरे यातायात के साधनों जैसे बसों, टैक्सियों, ऑटोरिक्शा और यहां तक कि बाइक कनेक्टिविटी का भी काफी ध्यान रखा गया है।

बता दें कि हैदराबाद में यह परियोजना वर्ष 2012 में ही शुरु किया जा सकता था लेकिन अलग राज्य तेलंगाना की मांग के बाद इसके निर्माण में बाधा आ गई और यह निर्माण शुरु नहीं हो पाया। बाद में जब 2014 में तेलंगाना एक अलग राज्य के रुप में स्थापित हो गया तब निर्माण कंपनी एल एंड टी ने इस बात पर चिंता व्यक्त की थी कि तेलंगाना से अलग होने के बाद अलग राज्य आंध्रप्रदेश में मेट्रो प्रोजेक्ट सफल हो पाएगा या नहीं।

हैदराबाद मेट्रो का किराया दिल्ली की तर्ज पर ही होगा। पहले 2 किमी के लिए जहां 10 रुपए देने होंगे वहीं 2-4 किमी के लिए 15 रुपए, 4-6 किमी के लिए 25 रुपए देने होंगे। मेट्रो में 30 किमी से ज्यादा का सफर करने के लिए सर्वाधिक किराया 60 रुपए देना होगा।

No comments

Post a comment

Don't Miss
© all rights reserved
made with by templateszoo