Latest

latest

शराब खरीदना अब आसान काम नहीं,आधार कार्ड जरूरी

Thursday, 21 September 2017

/ by Durgesh Gupta

किसी पब में जाना और वहां से शराब खरीदना अब आसान काम नहीं है. इसके लिए भी अब आधार कार्ड जरूरी हो गया है. तेलंगाना की एक्साइज डिपार्टमेंट ने अब पब से शराब खरीदने के लिए आईडेंटिटी कार्ड, विशेष रूप से आधार कार्ड, को अनिवार्य कर दिया है.

सरकार ने ये कदम इसलिए उठाया है क्योंकि कई पब अब ड्रग्स और अन्य संदिग्ध नशीले पदार्थ बेचे जाने और खपत के अड्डे बनते जा रहे हैं. हाल ही में इनवेस्टीगेशन में एक बड़े ड्रग रैकेट का पर्दाफाश हुआ है.

बता दें एक्साइज डिपार्टमेंट ने राज्य के सभी पब मालिकों से कहा है कि वो अपने ग्राहकों से उनकी उम्र को साबित करने के लिए आधार कार्ड मांगें. अगर ग्राहक 21 साल से कम उम्र का पाया जाता है तो उसे पब में घुसने की इजाजत न दें.

इसके अलावा मालिकों से ये भी कहा गया है कि वो एक अलग रजिस्टर रखें जिसमें वो पब में आने वाले लोगों का डिटेल रजिस्टर करें. डिपार्टमेंट से संबंधित एक अधिकारी के अनुसार इससे न सिर्फ कम उम्र के लोगों को पब में जाने से रोका जा सकेगा बल्कि आईडी कार्ड्स की मदद से ऐसे लोगों का भी पता लगाया जा सकेगा जो ड्रग्स के कारोबार से जुड़े हुए हैं.

एक्साइज सुपरिंटेंडेंट और एसआईटी के प्रमुख एस श्रीनिवास राव ने बताया कि लाइसेंस मानदंड में पहले ही निर्धारित हो चुका है कि मैनेजमेंट, पब में आने वाले लोगों से आईडेंटिटी प्रूफ मांगे. उन्होंने कहा 'ये कोई नया नियम नहीं है. हम केवल मौजूदा नियम को ही लागू कर रहे हैं'.

No comments

Post a comment

Don't Miss
© all rights reserved
made with by templateszoo