Latest

latest

30 रूपए की बचत रोजाना आपको करोड़पति बना सकती है , जानिए कैसे..

Monday, 13 March 2017

/ by Durgesh Gupta

अगर आप की उम्र 20 साल की है और आप रोजाना 30 रुपए बचाते हैं तो आप करोड़पति बन सकते हैं। 30 रुपए प्रतिदिन बचाने से आपके पास महीने में 900 रुपए की पूंजी हो जाएगी।

नौकरी करने के साथ आप अगर बचत के बारे में नहीं सोचते हैं तो आपको भविष्य में भारी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन अगर आप सही समय पर सही जगह पर निवेश करते हैं तो आपको अपने भविष्य के बारे में चिंता करने की जरुरत नहीं है। अगर आप रोजाना 30 रुपए भी बचाते हैं तो रिटायरमेंट की उम्र तक 1 करोड़ से ज्यादा की पूंजी एकत्र कर सकते हैं। दरअसल छोटे सी रकम को भी अगर लंबी अवधि तक निवेश किया जाए तो चक्रवृद्धि ब्याज (Compound Intrest) के कारण छोटा सा निवेश बड़ी पूंजी में तब्दील हो जाता है।
कैसे और कहां करें निवेश
अगर आप की उम्र 20 साल की है और आप रोजाना 30 रुपए बचाते हैं तो आप करोड़पति बन सकते हैं। 30 रुपए प्रतिदिन बचाने से आपके पास महीने में 900 रुपए की पूंजी हो जाएगी। एक्सपर्ट्स के मुताबिक अब इस पैसे को हर माह सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) के जरिए डायवर्सिफाइड म्यूचुअल फंड में निवेश करें। अगर आपका फंड सालाना 12.5 प्रतिशत का रिटर्न देता है तो आप 40 साल के बाद 60 साल की उम्र में करोड़पति बन जाएंगे। 12.5 प्रतिशत का रिटर्न मिलने पर निवेशकर्ता 40 साल में 1 करोड़ से ज्यादा की पूंजी इकट्ठा कर सकता है। अगर आप कम समय में ज्यादा रकम एकत्र करना चाहते हैं तो आपको रोजाना जमा करने वाले पैसे की कीमत बढ़ानी होगी। आप अपनी सुविधा से प्रतिदिन एक निश्चित अमाउंट सेव कर सकते हैं। हालांकि निवेश करने से पहले वित्तीय सलाहकार से अवश्य सलाह लेनी चाहिए।
कहां कर सकते हैं निवेश
myinvestmentideas.com की रिपोर्ट के मुताबिक कुछ म्यूचुअल फंड्स के बारे में बताया गया था कि जिन पर लंबे समय की अवधि में निवेश करके अच्छा लाभ कमाया जा सकता है। साल 2017 में इन फंड्स में पैसा लगाना आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है। आइए नजर डालते कुछ फंड्स की परफॉर्मेंस पर। प्रिंसिपल इमरजिंग ब्लू चिप फंड ने पिछले साल 17.5% का सालाना रिटर्न दिया था। वहीं, 3 और 5 साल में इस फंड का रिटर्न क्रमश: 31.7 और 27.5 प्रतिशत रहा। दूसरा फंड L&T इंडिया वैल्यू फंड है, जिसका पिछले एक साल में 16.8 प्रतिशत का रिटर्न दिया।

No comments

Post a comment

Don't Miss
© all rights reserved
made with by templateszoo