असफलता में छुपा है सफलता का राज ,एक प्रेरणादायक स्टोरी

दोस्तों सभी के जीवन में एक समय ऐसा आता है जब सभी चीजे आपके विरोध में हो रही हो ! चाहे आप बिजनिसमैन है  प्रोग्रामर  या फिर कुछ और, आप जीवन के उस मोड़ पर खड़े होते है ! जहाँ सब कुछ गलत हो रहा होता है ! अब चाहे ये सॉफ्टवेयर हो सकता है जो सभी ने रिजेक्ट कर दिया हो , या आपका कोई फैसला हो जो बहुत ही भयानक सावित हुआ हो !

लेकिन सही मायने में विफलता सफलता से कही ज्यादा महत्वपूर्ण होती है ! हमारे इतिहास में जितने भी बिजनिसमैन ,साइंटिस्ट और महा पुरुष हुए है वो जीवन में सफल बनने से पहले लगातार कई बार फ़ैल हुए है ! जब हम बहुत सरे काम कर रहे हो तो ये जरूरी नही की सब कुछ सही ही होगा ! लेकिन अगर आप इस  बजह से प्रयास करना छोड़ देंगे तो कभी सफल नही होसकते !

हेनरी फोर्ड जो बिलियनर और विश्वप्रिसिद्ध फोर्ड मोटर कम्पनी के मालिक है ! सफल बनने से पहले फोर्ड पांच अन्य बिजनिस में फ़ैल हुए थे ! कोई और होता तो पांच बार अलग अलग बिजनिस में फ़ैल होने और कर्ज में दुब जाने के कारण टूट जाता ! लेकिन फोर्ड ने ऐसा नही किया और आज एक बिलिनियर कम्पनी के मालिक है !

अगर विफलता की बात करे तो थॉमस अलावा एडिसन का नाम सबसे पहले आता है ! बिजली बल्ब बनाने से पहले उसने लगभग 1000 विफल प्रयोग किये थे !
अल्बर्ट आइंस्टाइन जो ४ साल की उम्र तक कुछ बोल नही पता था और ७ साल की उम्र तक निरक्षर  था ! लोग उसको दिमागी रूप से कमजोर मानते थे लेकिन अपनी थ्योरी और सिंद्धान्तो के बल पर वो दुनिया का सबसे बड़ा साइंटिस्ट बना !

अब जरा सोचो हेनरी फोर्ड पांच बिजनिस में फ़ैल होने के बाद निराश होकर बैठ जाता या एडिसन 999 असफल प्रयोग के बाद उम्मीद छोड़ देता और आंइस्टाइन खुद  को दिमागी कमजोर मानकर बैठ जाता तो क्या होता ?

तो हम बहुतसारी प्रतिभाओ और अविष्कारो से अनजान रहजाते !
तो मित्रो असफलता में ही छुपा है सफलता का राज , हमे हार नही मानना है , आगे कदम बढ़ाते चलना है 

ये प्रेरणादायक कहानी आपको केसी लगी अपने विचार लिखे , अगर अच्छी लगी तो शेयर और लाइक करे !
धन्यबाद 
आपका मित्र 
दुर्गेश गुप्ता 


Post a Comment

Previous Post Next Post