Latest

latest

पेड़ की जड़ों से पैदा होते है इंसानी पुतले ,औरत और मर्द की आकृति में

Thursday, 29 December 2016

/ by Durgesh Gupta
नई दिल्ली - शायद आपने कभी नही देखी होगी ऐसी पेड़ की जड़ जो इंसानी पुतले पैदा करती हो  मानव के आकर जैसी हो ? चीन में एक पौधा काफी मशहूर है ! यह खास किस्म का पौधा है जिसकी जड़ में इंसान की आकृति मर्द और ओरत की तरह निकलती है ! इस पौधे की जड़ें स्पष्ट मानवीय आकृति तो नही बनाती , लेकिन ये चीनी पौधा अपने इसी विशेष गुण के कारण काफी मशहूर है और दूसरे पौधों से अलग है ! इस पौधे का नाम है फ्लीसफ्लावर ,

इसकी जड़ों में खूबी पाई जाती है कि जब यह पूर्णत: विकसित हो जाता है और इसकी खुदाई की जाती है तो उसका आकार किसी इन्सान के पुतले जैसा होता है। यही नहीं इसके लक्षण देखकर औरत या मर्द तक का अनुमान लगाया जाता है। इस पौधे की पूरे चीन में बहुत मांग है। इसका उपयोग दवाइयां बनाने में होता है।

आयुर्वेद की तरह की चीन का चिकित्सा विज्ञान भी बहुत प्राचीन है। इसमें पौधे की जड़ों के औषधीय उपयोग का विस्तृत वर्णन है। भारत में पुराने नुस्खों की तरह चीन में भी अचूक औषधीय नुस्खे काफी लोकप्रिय हैं। इनमें फ्लीसफ्लावर का उपयोग होता है। इस पौधे की जड़ें मुख्य रूप से किडनी की बीमारी में रामबाण दवा का काम करती हैं। इसके अलावा झड़ते बालों, कमजोर हड्डियों की बीमारी में भी यह पौधा काफी राहत पहुंचाता है।

इस पौधे की जड़ों को देखकर अक्सर यह सवाल किया जाता है कि यह मानवीय आकृति में कैसे ढल जाती है, कैसे ये आकृतिक औरत या मर्द के शारीरिक चिह्नों से युक्त होती है! ऐसे कई और रहस्य इस पौधे से जुड़े हैं लेकिन आज तक इनकी कोई ठोस वजह मालूम नहीं हुई है। वहीं फ्लीसफ्लावर की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है। चीन के अलावा विदेशों में भी इसकी मांग हो रही है।


इस पौधे की जड़ों को देखकर इस दिमाग में आता है ! यह मानवीय आकृति में कैसे ढल जाता है कैसे ये आकृति ओरत और मर्द के चिन्हों से युक्त होती है ! ऐसे कई सारे रहस्य है जिनकी अभीतक कोई ठोस वजह नही मिल पायी है !

No comments

Post a comment

Don't Miss
© all rights reserved
made with by templateszoo